Home दुनिया अफगानिस्तान से क्या-क्या सामान आता है भारत, हम वहां क्या भेजते हैं, देखें पूरी लिस्ट

अफगानिस्तान से क्या-क्या सामान आता है भारत, हम वहां क्या भेजते हैं, देखें पूरी लिस्ट

0
अफगानिस्तान से क्या-क्या सामान आता है भारत, हम वहां क्या भेजते हैं, देखें पूरी लिस्ट

तालिबान का अफगानिस्तान पर कब्जा होना भारत-अफगानिस्तान के व्यापार पर बहुत बड़ा असर डालने वाला है। हो सकता है आने वाले समय में दोनों देशों के बीच व्यापार खत्म हो जाए। अफगनिस्तान की आर्थिक स्थिति को देखते हुए भारत ने करीब 3 अरब डालर का वहां के लोगों के लिए निवेश किया हुआ है। इतना ही नहीं भारत अफगानिस्तान पर ज्यादा से ज्यादा व्यापार करने पर बल देता है जिससे अफगान का आर्थिक सुधार हो सके। अफगानिस्तान का ज्यादातर हिस्सा पहाड़ों से घिरा है। इस लिए वहां सामान्य तौर पर अनाज की बड़े पैमाने पर पैदावार होना मुश्किल है। इस लिए अफगान के पर्यावरण के हिसाब से वहां ड्राई फ्रूट्स का काफी मात्रा में आयात किया जाता है। वहीं, भारत बड़ी मात्रा में अनाज , चाय सहित काफी वस्तुएं अफगान को निर्यात करता है।

DRY FRUITS

भारत अफगानिस्तान को यह सामान भेजता है

भारत अफगानिस्तान को चाय और कॉपी बड़ी मात्रा में भेजता है। वहीं, कपास और काली मिर्च का निर्यात भी लंबे समय से किया जा रहा है। इसके अलावा बहुत सारा सामान है जो भारत द्वारा अफगान को दिया जाता है। भारत द्वारा बिजली उत्पादन के लिए सलमा बांध का निर्माण, संसद भवन, चाबाहर बंदरगाह से लेकर अफगानिस्तान की सड़क का निर्माण भी भारत द्वारा कराया गया है। वहीं, स्कूल, मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज, अस्पताल सहित कई परिजनाएं भारत की वहां चल रहीं हैं।  

अफगानिस्तान भारत को यह सामान भेजता है

 अफगानिस्तान से भारत काफी मात्रा में सामान मंगवाता है। हालांकि भारत के पास दूसरे देशों के विकल्प हैं जहां से वह इन सामानों को मंगवा सकता है परंतु आर्थिक रिश्तों को मजबूत करने के उद्देश्य से यह आयात किया जाता है। भारत अफगानिस्तान से ड्राइ फ्रूट सबसे ज्यादा मंगवाता है। जिसमें किशमिश, अखरोट, बादाम, अंजीर, पाइन नट, पिस्ता, सूखी खूबानी आदि शामिल हैं। इसके अलावा ताजे फल जैसे अनार, सेब, चेरी, खरबूजा, तरबूजा और मसाले जैसे हींग, जीरा और केसर का भी आयात करता है। इसके अलावा अफगानिस्तान से खुबानी और चेरी फल सहित औषधीय जड़ी बूटियां निर्यात किया जाता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>