Home Breaking News आपने जीता है करोड़ों का ‘जैकपॉट’! क्या आपके पास भी आ रहे हैं ऐसे ईमेल या मैसेज? जानिए क्या है इसकी सच्चाई

आपने जीता है करोड़ों का ‘जैकपॉट’! क्या आपके पास भी आ रहे हैं ऐसे ईमेल या मैसेज? जानिए क्या है इसकी सच्चाई

0
आपने जीता है करोड़ों का ‘जैकपॉट’! क्या आपके पास भी आ रहे हैं ऐसे ईमेल या मैसेज? जानिए क्या है इसकी सच्चाई

कोरोना संकट के बीच देश में फेक न्यूज का चलन भी काफी बढ़ गया है। सोशल मीडिया पर ऐसे कई दावे किए जाते हैं, जिन्हें देखकर आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि यह सही है या गलत? इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें लॉटरी जीतने के दावे किए जा रहे हैं। जालसाजों ने फर्जी मेल और एसएमएस भेजकर लॉटरी जीतने का दावा किया है। मैसेज में कहा गया है कि आपने लॉटरी जीत ली है और आपको ‘जैकपॉट’ मिल गया है। बदले में आपसे आपकी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी मांगी जाती है। इसे लेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने लोगों को अलर्ट किया है।Read Also:-कभी देखा एक्सीडेंट का ऐसा वीडियो (Video), ड्राइवर सीट की तरफ से दो बसों की आमने सामने की टक्कर के दौरान देखें हादसे के बाद क्या हुआ?

पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से ट्वीट करते हुए कहा गया, ‘धोखेबाज ई-मेल और मैसेज भेजकर लॉटरी जीतने का दावा कर रहे हैं। ऐसे लॉटरी घोटालों से सावधान! ऐसे कॉल, ईमेल और संदेशों पर अपनी व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी साझा न करें। पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा समय-समय पर लोगों को चेतावनी दी गई है।

इससे पहले PIB फैक्ट चेक ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से संभावित धोखाधड़ी गतिविधियों के लिए चेतावनी जारी की थी। आरबीआई द्वारा आम जनता को सूचित किया गया था कि वह कभी भी अवांछित फोन कॉल या ईमेल के माध्यम से ग्राहकों से संपर्क नहीं करता है या पैसे नहीं मांगता है या किसी अन्य प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी भी केंद्रीय बैंक द्वारा नहीं मांगी जाती है। तो सावधान रहें।

वहीं इससे पहले एक मैसेज वायरल हो रहा था, जिसमें 500 के नोट नकली होने का दावा किया जा रहा था। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज में 500 रुपये के दो नोटों में अंतर बताया गया। इनमें से एक नोट असली और दूसरे को नकली बताया जा रहा था।

संदेश में यह भी चेतावनी दी जा रही थी कि 500 ​​रुपये का ऐसा कोई नोट न लिया जाए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास नहीं बल्कि गांधीजी की तस्वीर के पास हो। मैसेज में लोगों को गुमराह करने के लिए दोनों नोट दिखाए गए हैं। हालांकि, मैसेज फर्जी है और दोनों नोट वैध हैं। आरबीआई के मुताबिक 500 के दोनों नोट वैध हैं और इसे लेने से कोई मना नहीं कर सकता।

सरकार द्वारा बार-बार अपील की जाती है कि जब तक कोई आधिकारिक घोषणा न हो जाए तब तक फर्जी खबरों पर विश्वास न करें। इसके लिए पीआईबी की ओर से फैक्ट चेक भी शुरू कर दिया गया है। इसका मकसद लोगों को सही जानकारी देना और भ्रामक खबरों से सावधान करना है।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here