Home Breaking News काम की खबर : अब पेमेंट के लिए यूपीआई (UPI) से जुड़ सकेंगे क्रेडिट कार्ड, लेकिन कैसे, समझें नई सुविधा के बारे में सब कुछ

काम की खबर : अब पेमेंट के लिए यूपीआई (UPI) से जुड़ सकेंगे क्रेडिट कार्ड, लेकिन कैसे, समझें नई सुविधा के बारे में सब कुछ

0
काम की खबर : अब पेमेंट के लिए यूपीआई (UPI) से जुड़ सकेंगे क्रेडिट कार्ड, लेकिन कैसे, समझें नई सुविधा के बारे में सब कुछ

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI ) एक अवधारणा है जो एक ही मोबाइल ऐप के माध्यम से कई बैंक खातों को पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देती है। प्रत्येक भुगतान को अधिकृत करने के लिए, मोबाइल पिन दर्ज करना आवश्यक है।Read Also:-काम की खबर : अगर ट्रैफिक कांस्टेबल आपकी गाड़ी की चाबी निकाल लेता है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं; अपने काम के नियमों को जानें

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट कार्ड को UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) से जोड़ने की अनुमति दे दी है। इसे आम लोगों के लिए बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है। सवाल यह है कि आप इस सुविधा का लाभ कैसे उठा पाएंगे? क्या है आरबीआई (RBI) के इस फैसले से होने वाले फायदों का गणित। हम आपको सब कुछ समझाते हैं।

पहले समझें UPI क्या है
इसके बारे में जानने से पहले UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के बारे में थोड़ा समझ लेना जरूरी है। दरअसल, UPI एक कॉन्सेप्ट है जो एक ही मोबाइल ऐप के जरिए कई बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। प्रत्येक भुगतान को अधिकृत करने के लिए, मोबाइल पिन दर्ज करना आवश्यक है। उसके बाद ही आप पेमेंट कर सकते हैं।

क्या है नई सुविधा
फिलहाल UPI को डेबिट कार्ड के जरिए बचत या चालू खाते से जोड़ा जा सकता है और इसके जरिए आप भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, अब इसमें क्रेडिट कार्ड का विकल्प भी उपलब्ध है। आरबीआई की नई सुविधा से न सिर्फ डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि यूजर्स को पेमेंट का नया विकल्प भी मिलेगा। आप शॉपिंग से लेकर पैसे ट्रांसफर करने तक सब कुछ क्रेडिट कार्ड से जोड़कर कर सकते हैं।

आप इस उदाहरण से समझें
मान लीजिए सोनू अपने दोस्त गुड्डू को पैसे ट्रांसफर करना चाहता है। सोनू के बैंक खाते में पैसे नहीं हैं, इसलिए वह अपने क्रेडिट कार्ड से पैसे जोड़ने और फिर गुड्डू को देने के मूड में हैं। अब तक की सुविधा के मुताबिक आप क्रेडिट कार्ड से किसी भी थर्ड पार्टी ऐप- Paytm, Mobikwik, PhonePay आदि के जरिए पैसे ऐड कर सकते हैं। इसके बदले में चार्ज देना होता है।

हालांकि, नई सुविधा में आप डायरेक्ट यूपीआई के जरिए किसी और के बैंक खाते में पैसे भेज सकेंगे। कहने का मतलब यह है कि सुधीर को अब क्रेडिट कार्ड में पैसे जोड़ने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी। वह सीधे अपने पार्टनर गुड्डू को पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके एवज में कोई चार्ज नहीं दिया जाएगा। हालांकि आरबीआई ने शुल्क के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा है, लेकिन यह सुविधा रुपे क्रेडिट कार्ड से शुरू होगी।

इसी तरह अगर सोनू किसी दुकान पर जाता है तो उसे एक स्कैनर मिलेगा, जिसे स्कैन करने के बाद वह यूपीआई (UPI) के जरिए क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकेगा। इस दौरान सुधीर को कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। जिस तरह से आप आमतौर पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और चार्ज देना पड़ता है, उसी तरह यूपीआई (UPI) के जरिए पेमेंट के लिए आपको क्रेडिट कार्ड चार्ज भी देना होगा। कहने का तात्पर्य यह है कि जो भी अतिरिक्त शुल्क लगेगा, वह क्रेडिट कार्ड पर होगा।

मिलता है गूगल पे विकल्प पर
यहां जानकारी के लिए बता दें कि Google Pay जैसे कुछ पेमेंट ऐप्स पर पहले से ही UPI में क्रेडिट कार्ड जोड़ने का विकल्प मौजूद है। हालांकि, यह केवल व्यापारी के लिए है। इसका मतलब है कि आप व्यापारी को भुगतान कर सकते हैं न कि किसी निजी व्यक्ति को।

Google Pay जैसे ऐप्स पर डेबिट/क्रेडिट कार्ड जोड़ने का विकल्प केवल ‘व्यवसायों का भुगतान करें’ अनुभाग के लिए है। यह सुविधा किसी भी व्यक्ति को भुगतान के लिए उपलब्ध नहीं है। हालांकि आरबीआई अपने ताजा फैसले को लेकर जल्द ही दिशा-निर्देश जारी करने के मूड में है। उसके बाद स्थिति और स्पष्ट हो सकेगी।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here