Home Breaking News वेस्ट इंडीज ने भारत को आठ विकेट से हराया, पांच मैचों की शृंखला 3-2 से जीती

वेस्ट इंडीज ने भारत को आठ विकेट से हराया, पांच मैचों की शृंखला 3-2 से जीती

0
वेस्ट इंडीज ने भारत को आठ विकेट से हराया, पांच मैचों की शृंखला 3-2 से जीती

लॉडरहिल- वेस्ट इंडीज ने रोमारियो शेफर्ड (31/4) की घातक गेंदबाजी और ब्रैंडन किंग (85 नाबाद) के तूफानी अर्द्धशतक की बदौलत रविवार को निर्णायक टी20 मुकाबले में भारत को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की शृंखला 3-2 से जीत ली।

– Advertisement –


शेफर्ड ने चार ओवर में 31 रन के बदले चार विकेट लेकर भारत को 165/9 के स्कोर पर रोका। इसके बाद किंग ने 55 गेंद पर पांच चौकों और छह छक्कों के साथ नाबाद 85 रन बनाकर वेस्ट इंडीज को 18 ओवर में लक्ष्य तक पहुंचा दिया।
भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव (45 गेंद, 61 रन) ने जुझारू अर्द्धशतक जड़ा लेकिन यह मेहमान टीम को जीत दिलाने के लिये नाकाफी साबित हुआ। वेस्ट इंडीज की ओर से निकोलस पूरन (35 गेंद, 47 रन) और शे होप (13 गेंद, 22 रन) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।


भारत पहली बार वेस्ट इंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 शृंखला हारा है। साथ ही, भारत इससे पहले किसी भी पांच मैचों की टी20 सीरीज में दो से अधिक मुकाबले नहीं हारा था।


वेस्ट इंडीज जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी तब अर्शदीप सिंह ने दूसरे ओवर में काइल मेयर्स (पांच गेंद, 10 रन) को आउट किया, हालांकि इसके बाद भारत को मैच पर पकड़ बनाने का मौका नहीं मिला। हार्दिक पांड्या ने अपने शुरुआती दो ओवरों में 23 रन दिये, जबकि पावरप्ले में युज़वेंद्र चहल को लाने का फैसला फिर से खराब साबित हुआ और वेस्ट इंडीज ने उनके ओवर में 14 रन जोड़कर छह ओवर में 61/1 का स्कोर खड़ा किया।


कुलदीप यादव अपनी अनुशासनपूर्ण लेग-स्पिन से कैरिबियाई टीम के लिये मुश्किलें खड़ी कर सकते थे लेकिन निकोलस पूरन और किंग ने उनके खिलाफ कोई जोखिम नहीं उठाया। कुलदीप ने अपने चार ओवरों में मात्र 18 रन दिये, हालांकि उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ।


विंडीज ने चहल के चार ओवर में 51 रन जोड़कर कुलदीप की कंजूस गेंदबाजी की भरपाई की। किंग ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया, जिसके बाद मैदान के करीब बिजली गिरने के कारण अंपायरों ने खेल रोकने का फैसला किया।


खेल शुरू होने के बाद तिलक वर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी दूसरी ही गेंद पर निकोलस पूरन का विकेट चटका लिया। पूरन 35 गेंद पर एक चौके और चार छक्कों की बदौलत 47 रन बनाकर आउट हुए, हालांकि यह विकेट सिर्फ विंडीज की जीत को विलंबित कर सका।


तिलक ने अपने अगले ओवर में किंग का कैच गिराया और किंग ने ओवर की अगली दो गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर इसका जवाब दिया। कप्तान पांड्या ने हार के करीब आकर यशस्वी जायसवाल को भी गेंद सौंपी। शे होप (22 नाबाद) ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर विजयी छक्का जड़कर विंडीज की जीत पर मुहर लगायी।


इससे पूर्व, भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन वेस्ट इंडीज ने पहले ओवर से ही स्पिन गेंदबाजी का पैंतरा आज़माकर मेहमान टीम को आगे नहीं निकलने दिया। अकील हुसैन ने पहले ही ओवर में पिछले मुकाबले के प्लेयर ऑफ द मैच यशस्वी जायसवाल (पांच) को पवेलियन भेजा, जबकि दो ओवर बाद उन्होंने शुभमन गिल (नौ) को आउट किया।
तिलक वर्मा ने शुरुआती ओवरों में धीमी बल्लेबाजी की भरपाई करते हुए छठे ओवर में 19 रन जोड़े और इस तरह पावरप्ले में भारत का स्कोर 51/2 रहा।


तिलक ने 18 गेंद पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 27 रन बनाते हुए सूर्यकुमार के साथ तीसरे विकेट के लिये 49 रन जोड़े। स्पिन के खिलाफ हालांकि भारत की चिंताएं खत्म नहीं हुईं और ऑफ स्पिनर रॉस्टन चेज़ ने तिलक को आउट कर भारत का तीसरा विकेट गिराया।


शेफर्ड ने अपने पहले ओवर में संजू सैमसन (नौ गेंद, 13 रन) को आउट किया, जबकि कप्तान हार्दिक पांड्या 18 गेंदें खेलने के बाद भी 14 रन का ही योगदान दे सके। इस बीच, सूर्यकुमार की जुझारू पारी ने भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का काम किया।


उपकप्तान सूर्यकुमार ने 16वें ओवर में अल्ज़ारी जोसेफ़ को छक्का लगाकर 38 गेंद पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया, जबकि 18वें ओवर की चौथी गेंद पर चौका जड़कर रनगति बढ़ाने की कोशिश की। होल्डर ने हालांकि अगली ही गेंद पर उनका संघर्ष समाप्त कर दिया।


सूर्यकुमार ने 45 गेंद पर चार चौकों और तीन छक्कों की बदौलत 61 रन बनाये, जबकि उनके विकेट के बाद अगली छह गेंद पर अर्शदीप सिंह (चार गेंद, आठ रन) और कुलदीप यादव (शून्य) भी पवेलियन लौट गये। भारत के लिये 150 रन तक पहुंचना मुश्किल हो गया था लेकिन किस्मत के साथ के कारण भारत आखिरी ओवर में 16 रन जोड़कर 165 रन तक पहुंच गया।


वेस्ट इंडीज की ओर से रोमारियो शेफर्ड ने सर्वाधिक चार विकेट लिये, जबकि अकील हुसैन और जेसन होल्डर ने दो-दो विकेट लिये। रॉस्टन चेज़ को एक विकेट प्राप्त हुआ।

.

News Source: https://royalbulletin.in/west-indies-beat-india-by-eight-wickets-won-the-five-match-series-3-2/79378

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here