Home Breaking News इंतजार खत्म! बेहद कम कीमत में लॉन्च हुआ Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर, 181Km की रेंज और कमाल के फीचर्स से है लैस, कीमत है बस….

इंतजार खत्म! बेहद कम कीमत में लॉन्च हुआ Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर, 181Km की रेंज और कमाल के फीचर्स से है लैस, कीमत है बस….

0
इंतजार खत्म! बेहद कम कीमत में लॉन्च हुआ Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर, 181Km की रेंज और कमाल के फीचर्स से है लैस, कीमत है बस….

Ola S1 Electric Scooter: देश की अग्रणी कैब सर्विस प्रोवाइडर Ola ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज घरेलू बाजार में पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 लॉन्च किया है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का लंबा इंतजार आखिरकार आज खत्म हो गया। कंपनी ने इस स्कूटर को दो वेरिएंट्स S1 और S1 Pro में लॉन्च किया है।

Ola S1 की कीमत सिर्फ 85,099 रुपये और S1 Pro वेरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपये तय की गई है. यह कीमत दिल्ली के अनुसार है और इसमें राज्य द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी शामिल है। इस स्कूटर की सबसे कम कीमत गुजरात में है जहां एस1 मॉडल की कीमत 7,9,999 रुपये और एस1 प्रो की कीमत 109,999 रुपये है। वहीं, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में इसके S1 वेरिएंट की कीमत 99,999 रुपये और S1 प्रो वेरिएंट की कीमत 1,29,999 रुपये तय की गई है.

ola electric scooter prices

ओला ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कमाल के फीचर्स को शामिल किया है, जो देश के किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर में उपलब्ध नहीं है। कंपनी ने इस स्कूटर में आर्टिफिशियल साउंड सिस्टम दिया है, जिससे आप स्कूटर की आवाज को अपने मूड के हिसाब से बदल सकते हैं। इस स्कूटर में कंपनी ने 4जी कनेक्टिविटी सिस्टम दिया है, जिससे यह हर समय इंटरनेट से जुड़ा रहता है। आप अपने स्मार्टफोन को इस स्कूटर से कनेक्ट करके सभी सुविधाओं को संचालित कर सकते हैं, जिसमें स्कूटर का लॉक/अनलॉक सिस्टम भी शामिल है।

Bajaj Auto soon to launch Pulsar 180 roadster know price and features  details - आ रही 180cc वाली नई bajaj Pulsar, जानिए कीमत से फीचर्स तक की  डीटेल्स

इतना ही नहीं, यह स्कूटर आपकी आवाज को भी पहचानता है, इसमें वॉयस कमांड सिस्टम भी है, जिससे आपको बस ‘हे ओला’ कहना है और इसके बाद आप स्कूटर में अपना पसंदीदा संगीत सुन सकते हैं और साथ ही जीपीएस नेविगेशन या कॉल भी कर सकते हैं। इसमें 7 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले और स्पीकर भी हैं।

चाबी की आवश्यकता नहीं है:
इस स्कूटर को लॉक और अनलॉक करने के लिए आपको चाबी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए आपको स्कूटर को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करना होगा और आप मोबाइल एप के जरिए इसे लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं, जैसे ही आप स्कूटर के करीब जाते हैं, यह स्कूटर सेंसर की मदद से आपकी उपस्थिति को जानकर अनलॉक हो जाता है और जैसे ही आप सेंसर रेंज से दूर जाते हैं, यह स्कूटर लॉक हो जाता है।

बैटरी और ड्राइविंग रेंज:
ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 3.9 kWh क्षमता का बैटरी पैक दिया है और इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kW की पीक पावर जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि 750W क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से इसकी बैटरी करीब 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा इस बैटरी को कंपनी के सुपरचार्जर से महज 18 मिनट में 50% तक चार्ज किया जा सकता है।

रिवर्स मोड भी मिलेगी:
स्कूटर में रिवर्स मोड भी मिलेगा। इसकी मदद से गाड़ी को पार्किंग में लगाने में आसानी होगी। यदि किसी चढ़ाई वाली जगह पर स्कूटर को रोकना पड़ता है, तब मोटर उसे जगह पर रोककर रखेगी। यानी राइडर को स्पीड देने या उसे मेंटेंन करने की जरूरत नहीं होगी। इसमें क्रूज कंट्रोल मिलेगा, इससे स्कूटर को एक ही स्पीड में चला पाएंगे। इसके फ्रंट और रियर दोनों में डिस्क ब्रेक मिलेंगे। फ्रंट में मोनोशॉकर्स मिलेंगे।

ओला का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 180 से 190 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है। इतना ही नहीं यह स्कूटर महज 3 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड हैं, जिनमें नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर शामिल हैं। आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी कंपनी ने इस स्कूटर को कुल 10 रंगों में पेश किया है।

ओला इलेक्ट्रिक भारत का सबसे बड़ा फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने की योजना बना रही है, जिसे हाइपरचार्जर के नाम से जाना जाता है। कंपनी का लक्ष्य देश भर के 400 से अधिक शहरों में 1 लाख से अधिक चार्जिंग पॉइंट के साथ फास्ट चार्जर लगाना है। कंपनी ने कल रात अपनी फैक्ट्री से पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here