Home Breaking News आज से वैक्सीनेटेड जायरीनों को उमराह पर जाने की अनुमति, 18 महीने बाद सऊदी सरकार ने हटाया बैन; लागू होंगी ये शर्तें

आज से वैक्सीनेटेड जायरीनों को उमराह पर जाने की अनुमति, 18 महीने बाद सऊदी सरकार ने हटाया बैन; लागू होंगी ये शर्तें

0
आज से वैक्सीनेटेड जायरीनों को उमराह पर जाने की अनुमति, 18 महीने बाद सऊदी सरकार ने हटाया बैन; लागू होंगी ये शर्तें
हालांकि सिर्फ उन्हीं जायरीनों को आने की अनुमति होगी जिनका वैक्सीनेशन पूरा हो चुका हो। उमराह के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते समय उन्हें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी लगाना होगा।

सऊदी सरकार ने दुनियाभर के जायरीनों को आज से उमराह को सऊदी अरब आने की अनुमति दे दी है। कोरेाना के कारण बीते 18 महीने से भारत समेत कुछ देशों के यात्रियों के सऊदी अरब आने पर बैन था, जिसे सऊदी सरकार ने खत्म कर दिया है। हालांकि सिर्फ उन्हीं जायरीनों को आने की अनुमति होगी जिनका वैक्सीनेशन पूरा हो चुका हो। उमराह के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते समय उन्हें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी लगाना होगा। सऊदी सरकार के इस फैसले से दुनिया भर से करीब 20 लाख जायरीन उमराह के लिए आ सकेंगे। 18 साल से कम उम्र के व्यक्ति को उमराह के लिए वीजा नहीं दिया जाएगा।कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सऊदी सरकार ने भारत, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, इजिप्ट, तुर्की, अर्जेंटीना, ब्राजील, साउथ अफ्रीका, यूएई, जर्मनी, अमेरिका, आयरलैंड, इटली, पुर्तगाल, ब्रिटेन, स्वीडन, स्वीट्जरलैंड, फ्रांस, जापान और लेबनान के नागरिकों पर 3 फरवरी को ट्रैवल बैन लगाया था। इसके बाद 11 देशों पर बैन हटा दिया गया था, लेकिन भारत, पाकिस्तान समेत 9 देशों पर बैन जारी था। सऊदी सरकार ने अब इसे भी खत्म कर दिया है।

dr vinit

14 दिन के लिए किया जा सकता है क्वारैंटाइन
सऊदी सरकार का निर्देश है कि सिर्फ उन्हीं विदेशी नागरिकों को ही उमराह की अनुमति मिलेगी, जिन्होंने अपना वैक्सीनेशन करवा लिया है। उमराह के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते समय उन्हें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी लगाना होगा। हालांकि वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों को भी जरूरत पड़ने पर 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन किया जा सकता है। जायरीन को फाइजर, मॉडर्ना, एस्ट्राजेनेका और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन लगवाना जरूरी होगा, चीनी वैक्सीन लेने वालों को इन 4 वैक्सीन में से किसी एक का बूस्टर शॉट लेना होगा। 

ankit

हर साल 89 हजार करोड़ की कमाई

वैसे तो सऊदी अरब में सालभर लोग उमराह (सऊदी अरब की धार्मिक यात्रा) पर जाते हैं। 14 दिन से एक माह की अवधि के लिए लोग सबसे ज्यादा रमजान माह में ही सऊदी अरब पहुंचते हैं। कोरोना संक्रमण से पहले तक हर साल दुनियाभर से आने वाले जायरीनों से सऊदी अरब को 12 बिलियन डॉलर (करीब 89 हजार करोड़) की कमाई होती थी।

advt.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>