Home Breaking News उत्तर प्रदेश : उज्ज्वला के तहत होली पर मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, 1.65 करोड़ परिवारों को मिल पाएगा इस योजना का लाभ

उत्तर प्रदेश : उज्ज्वला के तहत होली पर मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, 1.65 करोड़ परिवारों को मिल पाएगा इस योजना का लाभ

0
उत्तर प्रदेश : उज्ज्वला के तहत होली पर मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, 1.65 करोड़ परिवारों को मिल पाएगा इस योजना का लाभ

उज्ज्वला योजना के तहत यूपी सरकार इस होली में पहला मुफ्त गैस सिलेंडर देने की तैयारी कर रही है। खाद्य एवं रसद विभाग ने होली पर गैस सिलेंडर देने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। प्रदेश में उज्ज्वला योजना के 1.65 करोड़ लाभार्थी हैं। होली पर सिलेंडर देने पर सरकार पर 3000 करोड़ का बोझ आएगा।Read Also:-उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी बड़ी राहत, जमानत राशि पर मिलेगा ब्याज

भाजपा ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने संकल्प पत्र में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली और दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर देने की घोषणा की थी। अब इसे पहली होली पर देने की तैयारी है। खाद्य एवं रसद विभाग ने सोमवार को अपना प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद वित्त विभाग से बजट जारी किया जाएगा और जिलों में सिलेंडर दिए जाएंगे। उज्ज्वला योजना के तहत भाजपा सरकार ने गैस कनेक्शन भी दिए हैं।

मुफ्त राशन योजना को भी बढ़ाया जाएगा
राज्य सरकार मुफ्त राशन योजना को भी बढ़ाने जा रही है। इसके लिए सरकार ने खाद्य एवं रसद विभाग से प्रस्ताव मांगा है। इससे पहले सरकार दिसंबर से मार्च तक मुफ्त राशन दे रही थी। मुफ्त राशन की व्यवस्था इसी महीने खत्म हो रही है। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत उपलब्ध गेहूं और चावल मुफ्त दिया जा रहा है, वहीं सरकार चना, नमक और तेल भी दे रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव प्रचार के दौरान उज्ज्वला योजना के तहत दो सिलेंडर और मुफ्त राशन देने की योजना को आगे बढ़ाने का ऐलान किया था।

मुफ्त राशन देने का बोझ सरकार पर आ रहा है

  • गेहूं और चावल- 290 करोड़ रुपए प्रतिमाह, 1160 करोड़ रुपए चार माह के लिए
  • चना, नमक, तेल – 750 करोड़ रुपए प्रतिमाह, 3000 करोड़ रुपए चार माह के लिए
whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>