Home Breaking News उत्तर प्रदेश : लखनऊ, नोएडा, मेरठ और गाजियाबाद समेत 15 शहरों में बनेंगे निजी क्षेत्र के औद्योगिक (Industrial) पार्क

उत्तर प्रदेश : लखनऊ, नोएडा, मेरठ और गाजियाबाद समेत 15 शहरों में बनेंगे निजी क्षेत्र के औद्योगिक (Industrial) पार्क

0
उत्तर प्रदेश : लखनऊ, नोएडा, मेरठ और गाजियाबाद समेत 15 शहरों में बनेंगे निजी क्षेत्र के औद्योगिक (Industrial) पार्क

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देकर राज्य को औद्योगिक हब बनाने के लिए 15 शहरों में निजी क्षेत्र के औद्योगिक पार्क विकसित किए जाएंगे। सीएम कार्यालय के सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।Read Also:-दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल: भारत की पहली क्षेत्रीय (Regional) रैपिड रेल, दिल्ली-मेरठ के बीच संचालित होगी; 6 कोच का ये ट्रेन सेट को अब गाजियाबाद लाया जाएगा

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देकर राज्य को औद्योगिक हब बनाने के लिए 15 शहरों में निजी क्षेत्र के औद्योगिक पार्क विकसित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने रविवार को बताया कि राज्य में ‘निजी औद्योगिक पार्क’ (पीआईपी) स्थापित करने के लिए चिन्हित जिलों में योजना तैयार कर ली गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ की अनुमति से लखनऊ, उन्नाव, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, औरैया, हमीरपुर, जालौन, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, गोरखपुर और प्रयागराज जिलों को इसके लिए चिन्हित किया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीएसआईडीसी) के सहयोग से औद्योगिक पार्क के लिए पीआईपी को बढ़ावा दिया जाएगा। इसी कड़ी में उन्नाव में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे प्रदेश के पहले पीआईपी के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। यूपीएसआईडीसी के सूत्रों ने बताया कि योजना के शुरुआती चरण में पीआईपी के दायरे में आने वाले उद्योगों को भी सूचीबद्ध किया गया है। इनमें कपड़ा उद्योग, रेडीमेड वस्त्र, खाद्य प्रसंस्करण, इत्र, पीतल के उत्पाद और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद उद्योग शामिल हैं।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>