Home Breaking News केंद्रीय योजनाएं लागू करने के मामले में उर्वरक विभाग रहा तीसरे स्थान पर

केंद्रीय योजनाएं लागू करने के मामले में उर्वरक विभाग रहा तीसरे स्थान पर

0
केंद्रीय योजनाएं लागू करने के मामले में उर्वरक विभाग रहा तीसरे स्थान पर

केंद्रीय योजनाओं के कार्यान्वयन के मामले में 65 विभागों और मंत्रालयों में उर्वरक विभाग तीसरे स्थान पर रहा है। 16 आर्थिक मंत्रालयों/विभागों में वह दूसरे स्थान पर रहा है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के तहत उर्वरक विभाग डेटा निगरानी गुणवत्ता सूचकांक (डीजीक्यूआई) में पांच में 4.11 के स्कोर के साथ 16 आर्थिक मंत्रालयों/विभागों में दूसरे तथा 65 मंत्रालयों/विभागों में तीसरे स्थान पर रहा है।

नीति आयोग के विकास निगरानी एवं आकलन कार्यालय (डीएमईओ) ने केंद्र की योजनाओं (सीएस) तथा केंद्र प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) के कार्यान्वयन को लेकर विभिन्न मंत्रालयों/विभागों के प्रदर्शन के आकलन को लेकर सर्वे किया था।

रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने कहा कि मंत्रालयों/विभागों का इस तरह का रिपोर्ट कार्ड लाकर डीएमईओ, नीति आयोग ने काफी सराहनीय कार्य किया है। इससे सरकारी नीतियों, योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन को लेकर रूपरेखा में सुधार किया जा सकेगा और वांछित लक्ष्य हासिल किए जा सकेंगे।

सर्वे के तहत डीजीक्यूआई के छह प्रमुख विषयों पर ऑनलाइन सवाल तैयार किए गए थे। ये प्रश्न डेटा सृजन, डेटा गुणवत्ता, प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल, आंकड़ों के विश्लेषण, प्रयोग और वितरण, डेटा सुरक्षा और मानव संसाधन क्षमता पर आधारित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here