Home Breaking News काबुल पहुंचा यूक्रेन का विमान हाईजैक, अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करने आया था अफगानिस्तान

काबुल पहुंचा यूक्रेन का विमान हाईजैक, अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करने आया था अफगानिस्तान

0
काबुल पहुंचा यूक्रेन का विमान हाईजैक, अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करने आया था अफगानिस्तान

Ukraine Plane Hijacked Taken To Iran: यूक्रेन के एक यात्री विमान को अफगानिस्‍तान के काबुल एयरपोर्ट से अगवा कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि अपहरणकर्ता इस वि‍मान को ईरान ले गए हैं।

food

यूक्रेन (Ukraine) के नागरिकों को अफगानिस्तान (Afghanistan) से बाहर निकालने के लिए काबुल (Kabul) पहुंचा एक विमान हाइजैक (Hijacked) हो गया है। यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री येवगेनी येनिन (Yevgeny Yenin) ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। वहीं, रूसी मीडिया का दावा है कि इस प्लेन को हाईजैक के बाद ईरान की तरफ ले जाया जा रहा है।Also Read;-साइबर ठगी इनामी योजनाओं के नाम पर : लखनऊ में केबीसी व ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी की इनामी योजना के विजेता, मोबाइल पर संदेश व कूपन पोस्ट से घर-घर भेजे जा रहे

dr vinit new

बताया जा रहा है कि इस विमान को पिछले सप्‍ताह काबुल भेजा गया था। अब अज्ञात लोग इस विमान को ईरान लेकर गए हैं। बताया जा रहा है कि अपहरण करने वाले लोग हथियारबंद थे। इससे पहले भी यूक्रेन ने अपने नागरिकों को निकालने की कोशिश की थी लेकिन वे एयरपोर्ट पर नहीं पहुंच सके थे। अब विमान के अपहरण के बाद अटकलों का बाजार गरम हो गया है। 

येवगेनी येनिन (Yevgeny Yenin) ने बताया, ‘हमारे विमान को हाईजैक कर लिया गया है। मंगलवार को ये विमान हम से गायब कर दिया गया। यूक्रेनी लोगों को एयरलिफ्ट करने के बजाय विमान में सवार कुछ लोग इसे ईरान ले गए। हमारे तीन अन्य एयरलिफ्ट प्रयास सफल नहीं हो पाए, क्योंकि हमारे लोग एयरपोर्ट तक नहीं पहुंच पाए।’ यूक्रेन के डिप्टी विदेश मंत्री के मुताबिक, हाईजैकर्स के पास हथियार भी थे। हालांकि, मंत्री ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि विमान को क्या हुआ?

पंजाब

मंत्री ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि विमान को क्या हुआ या क्या कीव इस विमान को वापस लाने की कोशिश करेगा। इसके अलावा, यूक्रेनी नागरिक काबुल से कैसे वापस आए और क्या कीव (Kiev) द्वारा यात्रियों की वापसी के लिए एक दूसरा विमान भेजा गया था. ये कुछ सवाल हैं, जिन्हें लेकर मंत्री ने कोई जानकारी नहीं दी है। येनिन ने सिर्फ इस बात को रेखांकित किया कि पूरी राजनयिक सर्विस विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा (Dmitry Kuleba) के नेतृत्व में पूरे सप्ताह काम करती रही है।

100 यूक्रेनी अफगानिस्तान से बाहर आने की राह देख रहे

रविवार को 31 यूक्रेनी नागरिकों सहित 83 लोगों के साथ एक सैन्य विमान अफगानिस्तान से कीव पहुंचा। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि इस विमान के जरिए 12 यूक्रेनी सैन्यकर्मियों की स्वदेश वापसी हुई है। इसके अलावा, विदेशी पत्रकार और मदद मांगने वाले कुछ लोगों को भी बाहर निकाला गया है। कार्यालय ने ये भी बताया कि लगभग 100 यूक्रेनी नागरिक ऐसे हैं, जो अभी भी अफगानिस्तान से बाहर निकाले जाने के इंतजार में बैठे हुए हैं। 

devanant hospital

अफगानिस्तान पर है तालिबान का कब्जा

दरअसल अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान से अपनी सेना निकालने की प्रक्रिया के बीच ही 15 अगस्त को तालिबान के लड़ाकों ने काबुल समेत पूरे अफगानिस्तान को अपने नियंत्रण में ले लिया। देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) देश छोड़कर भाग गए। उन्होंने बाद में एक वीडियो जारी कर बताया कि उन्होंने मुल्क इसलिए छोड़ा ताकि खूनखराबे को रोका जा सके। दूसरी ओर, देश के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने संविधान का हवाला देते हुए खुद को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया है। वर्तमान समय में पश्चिमी मुल्कों समेत कई देश अपने नागरिकों को अफगानिस्तान से बाहर निकाल रहे हैं।

ankit

31 अगस्त के बाद नहीं दिया जाएगा समय

इससे पहले तालिबान ने धमकी दी कि अगर 31 अगस्त तक सैनिकों की वापसी का काम पूरा नहीं हुआ तो अमेरिका को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। अमेरिका राष्ट्रपति ने पहले सैनिकों की वापसी के लिए 11 सितंबर की तारीख का लक्ष्य रखा था जिसे बाद में 31 अगस्त कर दिया गया। इस धमकी के बाद अन्‍य देशों ने भी अपने अभियान को तेज कर दिया है।

monika

तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति साफ कर चुके हैं कि सैनिकों की वापसी का काम 31 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने अपनी बात पर कायम रहना चाहिए। तालिबान ने धमकी दी है कि वह 31 अगस्त के बाद एक भी दिन का समय नहीं देगा। अगर सैनिकों की वापसी के लिए उससे आगे का समय मांगा गया तो उसका जवाब ‘नहीं’ होगा। साथ ही इन देशों को इसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं।

advt.

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebook पेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>