Home Breaking News मेरठ में ट्रैफिक जाम: तेजी से हो रहे निर्माण कार्य से रोजाना 01 लाख वाहन जाम में जूझ रहे, सड़क पर केवल जाम ही जाम

मेरठ में ट्रैफिक जाम: तेजी से हो रहे निर्माण कार्य से रोजाना 01 लाख वाहन जाम में जूझ रहे, सड़क पर केवल जाम ही जाम

0
मेरठ में ट्रैफिक जाम: तेजी से हो रहे निर्माण कार्य से रोजाना 01 लाख वाहन जाम में जूझ रहे, सड़क पर केवल जाम ही जाम

शहर में दिल्ली रोड पर रैपिड रेल के निर्माण कार्य के चलते शहर का ट्रैफिक सिस्टम जाम हो गया. सोमवार से शुक्रवार तक शहर में रोजाना एक लाख वाहन जाम का सामना कर रहे हैं. ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने का प्लान बनाया है, लेकिन सड़कों पर जाम ही नजर आ रहा है.

जाम के ये हैं 15 प्रमुख स्थान
शहर में 15 मुख्य जाम स्थान हैं। जीरो माइल स्टोन एक तरफ रुड़की रोड की तरफ जाम की समस्या है तो दूसरी तरफ लालकुर्ती और बाउंड्री रोड पर रोज जाम लग रहा है. बेगमपुल तक ट्रैफिक जाम की भी समस्या रहती है. जीरो माइल के बाद बेगमपुल चौराहे, भैसाली बस स्टैंड के सामने आए दिन जाम की समस्या रहती है। दिल्ली रोड पर जाम के मुख्य स्थान जेली कोठी स्क्वायर, केसरगंज, रेलवे रोड क्रॉसिंग, बागपत अड्डा तिराहा (HRS) चौक, दिल्ली चुंगी शारदा रोड कट, ट्रांसपोर्ट नगर गेट, शोप्रिक्स स्क्वायर, रिठानी और परतापुर तिराहा हैं. इनके अलावा हापुड़ अड्डा चौक, भूमिया पुल, गढ़ रोड स्थित गांधी आश्रम चौक, न्यू रोड तिराहा व मेडिकल के सामने जाम की समस्या है. एल ब्लॉक से बिजली बंबा थाने तक हापुड़ रोड पर जाम की प्रॉब्लम है. कंकरखेड़ा में फ्लाईओवर के नीचे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मेरठ में रोजाना 3 लाख वाहनों का ट्रैफिक
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक मेरठ में 7.7 लाख वाहन पंजीकृत हैं. जबकि डेढ़ लाख वाहन ऐसे हैं जो अन्य जिलों और अन्य राज्यों में पंजीकृत हैं और मेरठ में चल रहे हैं। मेरठ में सबसे ज्यादा वाहनों का दबाव दिल्ली रोड पर है। दिल्ली रोड पर शहर में ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक 6 हजार ट्रैफिक प्रति घंटे। इन वाहनों की संख्या 84000 एक दिन बैठी है। दिल्ली और शहर में परतापुर चौराहे से आने-जाने वाले वाहनों का परिवहन 1 लाख 10 हजार है। हापुड़ बेस से 60 हजार वाहनों का आवागमन। शहर से रोजाना 50 हजार वाहन दूसरे रास्ते से गुजरते हैं।

रैपिड को लेकर शहर में अंदर चल रहा निर्माण कार्य

निर्माण कार्य हो रहा है ,16 किमी की लंबाई में
रैपिड रेल को लेकर शहर में निर्माण कार्य चल रहा है। जहां परतापुर से रिठानी, मोहकमपुर, मेवला फ्लाईओवर, टीपी नगर मंडी, दिल्ली चुंगी, मेट्रो प्लाजा, रेलवे रोड स्क्वायर, भैसाली बस स्टैंड, बेगमपुल, जीरोमाइल, रुड़की रोड और मोदीपुरम तक खुदाई का काम चल रहा है. . सड़कें संकरी हो गई हैं और बैरिकेड्स के कारण यहां वाहनों की आवाजाही ठीक से नहीं हो पा रही है। जाम में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह निर्माण कार्य शहर में 16 किलोमीटर की लंबाई में है। इसके अलावा दिल्ली रोड और रुड़की रोड पर भी जाम की समस्या रहती है.

डायवर्सन 30 जुलाई को किया गया था
रैपिड के निर्माण कार्य के चलते 30 जुलाई 2021 को एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव ने शहर में डायवर्जन सिस्टम लागू किया. जिसके बाद कई जगहों पर और भी जाम लग गया। दिल्ली रोड से बागपत रोड, बेगमपुल से कंकरखेड़ा तक वाहनों का दबाव भी बढ़ गया है. जिससे जाम की समस्या बनी रहती है।

अपने सुरक्षाकर्मियों को लगा कर खोलते हैं जाम
वहीं रैपिड रेल कंस्ट्रक्शन पर काम कर रही टीम के सदस्यों का कहना है कि जब भी वे निर्माण कार्य करवाते हैं या गॉर्डर लगाते हैं, सबसे पहले ट्रैफिक विभाग और स्थानीय नागरिकों को इसकी सूचना देते हैं ताकि उन्हें असुविधा न हो, अपने स्टाफ को लगा कर, लोगो को जाम बचने की कोशिस भी करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here