Home Breaking News WhatsApp यूजर्स के लिए खतरा बन गया है ये ऐप, ज्यादा फीचर्स के लालच में हो सकती है प्रॉब्लम

WhatsApp यूजर्स के लिए खतरा बन गया है ये ऐप, ज्यादा फीचर्स के लालच में हो सकती है प्रॉब्लम

0
WhatsApp यूजर्स के लिए खतरा बन गया है ये ऐप, ज्यादा फीचर्स के लालच में हो सकती है प्रॉब्लम

WhatsApp यूजर्स पर एक नया खतरा मंडरा रहा है। साइबर सुरक्षा फर्म कास्परस्की ने एक लोकप्रिय व्हाट्सएप मोड की खोज की है जो उपयोगकर्ताओं के उपकरणों पर मैलवेयर पहुंचाने का काम करता है। इस मॉड का नाम FMWhatsApp है और इसमें मौजूद Triada Trojan मालवेयर यूजर्स के डिवाइस से डेटा चुराता है. मॉड एक ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा बनाए गए संस्करण हैं। कंपनी इस वर्जन को मंजूरी नहीं देती है। उपयोगकर्ता इन ऐप्स की ओर आकर्षित होते हैं क्योंकि उन्हें मूल ऐप की तुलना में कुछ अधिक सुविधाएँ मिलती हैं।Read Also:-व्हाट्सएप पर आया यह मैसेज, खतरे की घंटी है हैकर्स की ये शातिर चाल

dr vinit new

हैकर्स कर सकते हैं डेटा चोरी
Kaspersky के अनुसार, ये मॉड उपयोगकर्ता के डिवाइस पर वायरस युक्त विज्ञापन चलाते हैं और इनमें से कुछ ऐड-ऑन ऐसे होते हैं जो उपयोगकर्ता की जानकारी के बिना पृष्ठभूमि में चलते रहते हैं। चिंताजनक बात यह है कि बैकग्राउंड में चल रहे ये ऐड यूजर के फोन में मौजूद डेटा को एक्सेस करने के साथ-साथ उसे चुरा भी सकते हैं।

ortho

मॉड ऐप एसएमएस पढ़ने की अनुमति मांगता है
FMWhatsApp यूजर के डिवाइस को एक्सेस करने के लिए SMS पढ़ने की परमिशन मांगता है और यूजर्स इस फेक ऐप को इसकी इजाजत देते हैं। ऐसे में इस फर्जी ऐप में मौजूद सभी मालवेयर को भी एसएमएस का एक्सेस मिल जाता है. इसका फायदा उठाकर हैकर्स यूजर के टेक्स्ट मैसेज बॉक्स में आने वाले वेरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल कर मैलवेयर की मदद से प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेते हैं।

devanant hospital

एक्सपर्ट ने यूजर्स को दी इन ऐप्स से दूर रहने की सलाह
कैसपर्सकी के एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने कहा कि इस ऐप के उपयोगकर्ताओं को इसके खतरों के बारे में पता नहीं है और ऐसा ऐप में मिलने वाले अतिरिक्त सुविधाओं के कारण है। एक्सपर्ट्स ने यूजर्स को ऐसे ऐप्स से दूर रहने को कहा है। एक्सपर्ट ने यूजर्स को सलाह देते हुए कहा कि ऐप्स को हमेशा ऑफिशियल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए। यूजर्स को इन ऐप्स में फीचर कम मिल सकते हैं, लेकिन वे मालवेयर और दूसरे खतरों का डर नहीं रहता।

पंजाब
advt.

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>