Home Breaking News सरकार को दो लाख लोगों के खाते में भेजने हैं पैसे, जानें कहां तक पहुंची तैयारी

सरकार को दो लाख लोगों के खाते में भेजने हैं पैसे, जानें कहां तक पहुंची तैयारी

0
सरकार को दो लाख लोगों के खाते में भेजने हैं पैसे, जानें कहां तक पहुंची तैयारी

परिषदीय विद्यालयों के लाखों बच्चों को नि:शुल्क गणवेश, स्वेटर, जूते-मोजे व थैले उपलब्ध कराने के एवज में इस बार उनके अभिभावकों के खाते में पैसा भेजा जाना है। इससे शिक्षकों को तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षकों का हाथ उठाने के बाद अब विभाग उन्हें तकनीकी विशेषज्ञ देगा।Read Also:-उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: चुनाव ड्यूटी कर्मियों की मौत पर परिजनों को मिलेंगे 30 लाख रुपये

मेरठ शहर में शादी, सगाई और अन्य आयोजनों में फैंसी पंडाल, फूलों की स्टेज, गद्दे, बिस्तर, क्रॉकरी व अन्य सामान के लिए संपर्क करें
गुप्ता टेंट हाउस एंड वेडिंग प्लानर : 82184346947397978781

अकेले कानपुर शहर में कंपोजिट स्कूलों सहित 1778 स्कूल हैं। इनमें 1.70 लाख से ज्यादा छात्र हैं। कोरोना काल में अभिभावकों को एमडीएम के बदले खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया। रूपांतरण लागत की राशि माता-पिता के खातों में भेजी गई थी। अभी भी बड़ी संख्या में अभिभावक इस राशि का इंतजार कर रहे हैं। नए सिरे से स्कूलों को आधार सहित कई अन्य विवरणों के साथ सभी छात्रों के नाम फीड करने थे। यह प्रक्रिया मोबाइल के जरिए पूरी की गई। सुस्त सर्वर को शिक्षकों के लिए काफी समय लगा, क्योंकि इसे आधार से मिलान करने की जरूरत थी।

Shudh bharat

अब पीएफएमएस पोर्टल पर फीडिंग
शिक्षकों को पीएफएमएस पोर्टल पर प्रेरणा एप से सूचियां डाउनलोड कर अपलोड करनी होंगी। जो शिक्षक तकनीकी ज्ञान में बहुत कुशल नहीं हैं, उन्होंने अब हाथ खड़े कर दिए हैं। प्रदेश में पांच तकनीकी विशेषज्ञ तैनात किए गए हैं, जिनमें कानपुर संभाग के जिलों की जिम्मेदारी अमृत कुमार जायसवाल के पास है. निर्देश हैं कि उनकी टीम तकनीकी दिक्कतों के लिए शिक्षकों की मदद करेगी.

news shorts

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

advt.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here