Home Breaking News ‘सिंगल साइन ऑन’ सेवा अगस्त से शुरू होगी: केंद्र की हो या राज्य सरकार की योजनाएं, सिर्फ एक डिजिटल प्रोफाइल से सभी को मिलेगा फायदा

‘सिंगल साइन ऑन’ सेवा अगस्त से शुरू होगी: केंद्र की हो या राज्य सरकार की योजनाएं, सिर्फ एक डिजिटल प्रोफाइल से सभी को मिलेगा फायदा

0
‘सिंगल साइन ऑन’ सेवा अगस्त से शुरू होगी: केंद्र की हो या राज्य सरकार की योजनाएं, सिर्फ एक डिजिटल प्रोफाइल से सभी को मिलेगा फायदा

अब केंद्र और राज्य सरकार की हर प्रकार की योजना या सेवा का लाभ लेने के लिए एक ही डिजिटल प्रोफाइल होगा। यह व्यवस्था इसी साल अगस्त से शुरू हो जाएगी। इसे ‘सिंगल साइन ऑन’ नाम दिया गया है। यह नागरिकों के सत्यापन की एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें एक ही आईडी के माध्यम से सभी प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। यानी अब आपको बार-बार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा।Read Also:-सरकारी बैंकों के कस्टमर्स को राहत! अब सिर्फ एक फोन पर होंगे सारे काम, इस नंबर को तुरंत सेव करें

इसके बाद विभिन्न सेवाओं और योजनाओं से जुड़ने के लिए एकाधिक लॉगिन आईडी-पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने केंद्र और राज्य सरकारों की सभी योजनाओं/सुविधाओं के एकीकरण के लिए पोर्टल/ऐप तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस पोर्टल पर आपको एक बार साइन करना होगा। इसके बाद यूजर ऑथेंटिकेशन होगा। इसके बाद इस एक आईडी के जरिए जीवन भर हर तरह की योजना का लाभ लिया जा सकता है।

एक जगह मिलेगी कई सुविधाएं
पोर्टल पर सिंगल साइन से स्कूल, कॉलेज में प्रवेश, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, बिजली-पानी का बिल जमा करना, रेलवे-हवाई टिकट, गृह कर भुगतान, आयकर रिटर्न, जीएसटी रिटर्न फाइलिंग, व्यापार अनुमति से संबंधित सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। स्कॉलरशिप एप्लीकेशन, बिजनेस अप्रूवल, स्टार्टअप रजिस्ट्रेशन की सुविधा एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलेगी।

केवाईसी और डिजिलॉकर भी इसमें शामिल होंगे
कुछ व्यावसायिक सेवाओं के लिए, उसी पोर्टल या ऐप के माध्यम से वार्षिक अपडेशन के लिए वर्ष में केवल एक बार ओके बटन पर टिक करके पुष्टि की आवश्यकता होती है। बैंकिंग सेवाओं के लिए इस्तेमाल होने वाले केवाईसी को भी इससे जोड़ा जाएगा। सरकार डिजिलॉकर को भी इस सुविधा से जोड़ेगी, जिससे आवेदन के साथ जरूरी दस्तावेज की कॉपी भी वहां उपलब्ध हो सके। उद्योग मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और ईज ऑफ लिविंग को बेहतर बनाने की दिशा में यह एक क्रांतिकारी कदम होगा, क्योंकि एसएसओ सेवा का सबसे बड़ा फायदा कारोबारियों और उद्यमियों को होगा।

वर्तमान में उन्हें व्यवसाय शुरू करने के लिए विभिन्न प्रकार के अनुमोदनों के लिए विभिन्न कार्यालयों में आवेदन करना पड़ता है। अभी तक केवल राजस्थान सरकार ने देश में राज्य स्तर पर अपनी योजनाओं के लिए SSO यानी सिंगल साइन ऑन आईडी को अनिवार्य कर दिया है। नागरिक स्तर पर, नई दिल्ली नगर परिषद ने नागरिकों को इसकी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एसएसओ सुविधा प्रदान की है।

पासपोर्ट से लेकर गैस कनेक्शन तक… सब एक ऐप पर
अब तक विभिन्न कार्यालयों के एप या वेबसाइट पर पासपोर्ट, आधार, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, गैस कनेक्शन, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, विवाह-जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, पीएफ, आर्म लाइसेंस, ट्रेड लाइसेंस जैसे दस्तावेज जारी करने के लिए। आवेदन करना होगा। विभिन्न वेबसाइटों पर अलग-अलग लॉगिन और पासवर्ड का उपयोग किया जाता है। अब आपको इस परेशानी से निजात मिल जाएगी।

सर्विस फॉर्म में पूरा विवरण अपने आप भर जाएगा
सबसे महत्वपूर्ण विशेषता पहले से भरा हुआ फॉर्म होगा। यानी जैसे ही आप किसी भी सुविधा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो फॉर्म खुलते ही आवेदक से संबंधित सभी जानकारियां स्वत: ही अलग-अलग कॉलम में भर जाएंगी। आपको बस इतना करना है कि ‘ओके’ बटन पर क्लिक करना है।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>