Home Breaking News UNSC की ओपन डिबेट में बोले PM ; ‘शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाएं समुद्री विवाद’

UNSC की ओपन डिबेट में बोले PM ; ‘शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाएं समुद्री विवाद’

0
UNSC की ओपन डिबेट में बोले PM ; ‘शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाएं समुद्री विवाद’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को समुद्री सुरक्षा के विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की ओर से आयोजित ओपन डिबेट की अध्यक्षता में कहा कि समुद्री विवाद को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझा लें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की उच्च स्तरीय बैठक (समुद्री सुरक्षा बढ़ाने) की अध्यक्षता की। पीएम मोदी ने समुद्र को इंटरनेशनल ट्रेड की लाइफलाइन बताया। पीएम ने कहा कि हमारे प्लैनेट के भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आज हमारी इस साझा धरोहर को कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। पाइरेसी और आतंकवाद के लिए समुद्री रास्तों का दुरुपयोग हो रहा है। अनेक देशों के बीच समुद्री विवाद हैं और जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाएं भी मैरिटाइम डोमेन से जुड़े विषय हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि समुद्री विवाद हमें शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने चाहिए। इसके लिए हम सभी राष्ट्रों के बीच आपसी विश्वास बेहद जरूरी हैं। इस बीच प्रधानमंत्री ने भारत-बांग्लोदश समुद्री विवाद पर चर्चा करते हुए हमने इसे शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाया। पीएम के अध्यक्षता करने के पीछे वजह ये है कि यूएनएससी की अध्यक्षता भारत के ही पास है। 

ज्ञात हो कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में यह पहला मौका है जब ओपन डिबेट हो रही है। इससे पूर्व किसी मु्द्दे पर ही चर्चा की जाती रही है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पांच स्थायी और 10 अस्थायी सदस्य हैं। जिसमें भारत भी दो साल के लिए अस्थायी सदस्य बना हुआ है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>