Home Breaking News मुंबई, दिल्ली की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में तेज रफ्तार पर आटोमेटिक कटेगा वाहन का चालान, ऐसे होगी निगरानी

मुंबई, दिल्ली की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में तेज रफ्तार पर आटोमेटिक कटेगा वाहन का चालान, ऐसे होगी निगरानी

0
मुंबई, दिल्ली की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में तेज रफ्तार पर आटोमेटिक कटेगा वाहन का चालान, ऐसे होगी निगरानी

मुंबई, दिल्ली की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में भी स्पीड लेजर गन का इस्तेमाल होगा। इससे सड़क पर तेज रफ्तार वाहनों पर शिकंजा कसा जाएगा। ताकि तेज गति से सड़क हादसों को कम किया जा सके। परिवहन विभाग ने इस लेजर गन की खरीद की कवायद तेज कर दी है। लखनऊ समेत यूपी के हाईवे पर स्पीड लेजर गन से तीन महीने के अंदर ऑटोमेटिक चालान काटे जाएंगे।Read Also:-पीएनबी(Punjab National Bank) ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अप्रैल से बदल रहा है ये बेहद जरूरी नियम, बैंक ने दी जानकारी

राजधानी लखनऊ में शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक हादसों का कहर तेज रफ्तार से जारी है। बेखौफ दौड़ रहे खूनी वाहनों से आए दिन लोगों की जान जा रही है। अब वह ऐसे वाहनों पर नकेल कसने के बजाय लेजर गन से तेज गति से गाड़ी चलाने पर 2,000 रुपये का जुर्माना काटेगा। बता दें कि पिछले दिनों आगरा एक्सप्रेस-वे पर लेजर गन के सफल प्रयोग के बाद परिवहन विभाग प्रवर्तन टीमों के लिए 275 लेजर गन खरीदेगा।

स्पीड लेजर गन की विशेषताएं
स्पीड लेजर गन एक उपकरण है जिसका उपयोग गति मापने के लिए किया जाता है। जिसका उपयोग चलती वस्तुओं की गति को मापने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, क्रिकेट, बेसबॉल, टेनिस आदि में गेंद की गति को मापने के लिए लाठी मापी जाती है। इस लेजर गन की खास बात यह है कि यह फोटो भी खींचती है। ताकि तेज रफ्तार वाहन का सबूत पेश किया जा सके।

मुंबई, दिल्ली और जम्मू में लेजर गन सफल
परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कई राज्यों में स्पीड लेजर गन का इस्तेमाल पहले से ही हो रहा है। इनमें दिल्ली, मुंबई, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर में लेजर गन का प्रयोग सफल रहा। अब यूपी में लेजर गन का इस्तेमाल होगा। जिससे तेज रफ्तार वाहनों को रोका जा सके।

यूपी परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने कहा कि तेज गति से चलने वाले वाहनों की जांच के लिए स्पीड लेजर गन खोजने की कवायद शुरू हो गई है। अगले तीन महीनों के भीतर यूपी में हर आरटीओ चेकिंग टीम के पास स्पीड लेजर गन होगी। रोजाना के टारगेट के मुताबिक ओवर स्पीड में तोप से चालान काटे जाएंगे।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here