Home Breaking News नूंह हिंसा : अनियंत्रित भीड़ ने मंदिर, अस्पताल, पुलिस स्टेशन को बनाया निशाना

नूंह हिंसा : अनियंत्रित भीड़ ने मंदिर, अस्पताल, पुलिस स्टेशन को बनाया निशाना

0
नूंह हिंसा : अनियंत्रित भीड़ ने मंदिर, अस्पताल, पुलिस स्टेशन को बनाया निशाना

गुरुग्राम। विश्‍व हिंदू परिषद (विहिप) के जुलूस को रोकने की कोशिश के बाद हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम जिलों में दो समुदायों के बीच तीव्र झड़प हुई।

– Advertisement –

हिंसा और तनाव नूंह जिले में शुरू हुआ, जहां विहिप की रैली आयोजित की गई थी। हिंसा की आग गुरुग्राम में फैलने से पहले एक मस्जिद को रातोंरात जला दिया गया। मंगलवार को गुरुग्राम के बादशाहपुर इलाके में भी दुकानों में आग लगा दी गई।

नूंह के व्यापारियों के अनुसार, सोमवार को झड़प के दौरान भीड़ ने शिव मंदिर, नल्हड़ मेडिकल कॉलेज, बस स्टैंड, एक साइबर अपराध पुलिस स्टेशन और व्यापारियों की दुकानों पर भी हमला किया।

नूंह अनाज मंडी के व्यापारियों ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार जिले में कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने में विफल रही है।

उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार समय पर सुरक्षा बलों को तैनात करने में भी विफल रही।

प्रत्यक्षदर्शियों ने आईएएनएस को बताया कि उन्हें अपने जीवन में ऐसी कोई स्थिति याद नहीं है, जहां पुलिसकर्मियों को अपनी जान बचाने के लिए भागने के लिए मजबूर होना पड़ा हो।

मार्केट कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष लाला वेद प्रकाश गर्ग ने आईएएनएस को बताया, “सोमवार को दोपहर करीब 3.20 बजे, भीड़ ने नूंह अनाज मंडी में मेरी दुकान के ठीक पीछे साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया। एक ही समुदाय के हजारों लोगों ने लाठी, ईंटों और पिस्तौल के साथ पुलिस स्टेशन पर हमला किया और दर्जनों कारों को क्षतिग्रस्त कर दिया और आग लगा दी। पुलिस स्टेशन के बाहर आग लगा दी गई। हमलावर ने पुलिस स्टेशन पर हमला करने के लिए एक बस का भी इस्तेमाल किया और उसे भी क्षतिग्रस्त कर दिया। झड़प के दौरान कई पुलिसकर्मियों को गंभीर चोटें आईं।”

उन्होंने दावा किया कि झड़प के दौरान हमलावरों ने नूंह बस स्टैंड, नूंह बाजार और नूंह अनाज मंडी पर भी पथराव किया।

गर्ग ने कहा, “हमले के समय मैं अपनी दुकान के अंदर अकेला था और किसी तरह अपनी जान बचाने के लिए दुकान का शटर गिरा दिया। उन्होंने मेरे दोपहिया वाहन के साथ-साथ 5 लाख रुपये की नकदी भी लूट ली। नकदी दुकान के अंदर ही रह गई। दुकान के बाहर खड़ी कार और दोपहिया वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।”

अनाज मंडी में अपनी दुकान पर मौजूद एक वकील योगेश गुप्ता ने कहा, यह एक सुनियोजित हमला था।

उन्होंने कहा, “बृजमंडल यात्रा के बारे में स्थानीय प्रशासन को जानकारी थी। वे नूंह जिले में धार्मिक आयोजन की गंभीरता को भी जानते हैं, लेकिन प्रशासन किसी भी अवांछित स्थिति से निपटने के लिए उचित व्यवस्था करने में विफल रहा।”

उन्होंने आरोप लगाया कि घटना सुबह की है, लेकिन सुरक्षा बल सोमवार देर शाम जिले में पहुंचे।

उन्होंने कहा, ”यहां तक कि पुलिसकर्मी भी खुद को नहीं बचा सके।”

इस बीच, नूंह में साइबर अपराध पुलिस स्टेशन में तैनात एक पुलिसकर्मी ने नाम जाहिर न करने का अनुरोध करते हुए आईएएनएस को बताया कि हमलावर पूरे पुलिस स्टेशन पर पथराव कर रहे थे।

उन्होंने कहा, “एक विशेष समुदाय के लगभग हजारों लोगों ने कुछ नारे लगाते हुए पुलिस स्टेशन पर हमला किया। उस समय 7 से 8 पुलिसकर्मी पुलिस स्टेशन के अंदर थे। उन्होंने पुलिस स्टेशन परिसर के अंदर खड़ी मेरी मोटरसाइकिल को भी आग लगा दी। लेकिन किसी तरह हम उन्होंने अपने हथियारों से जवाबी कार्रवाई की और हमें हमलावरों से बचाया। उन्होंने पुलिस स्टेशन के टिन शेड और पुलिस स्टेशन के अंदर खड़ी एक कार को क्षतिग्रस्त कर दिया।”

इसके अलावा, भीड़ ने नूंह के नल्हड़ मेडिकल कॉलेज पर भी हमला किया और कॉलेज की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया।

घटना के कारण मरीजों को दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

व्यापारियों ने यह भी आरोप लगाया कि हमलावरों ने अपनी पहचान छिपाने के लिए उनकी दुकान के बाहर और बाजार क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

हालांकि, मंगलवार को नूंह और गुरुग्राम जिलों में कोई ताजा हिंसा की सूचना नहीं मिली।

सुबह जिलों में पुलिस की ओर से फ्लैग मार्च भी निकाला गया है। एक अधिकारी ने बताया कि धारा-144 का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है।

हरियाणा पुलिस की एडीजीपी कानून व्यवस्था ममता सिंह और दक्षिण रेंज, रेवाडी के एडीजीपी एम. रवि किरण ने स्थिति की समीक्षा करने के लिए नूंह जिले में कई स्थानों का दौरा किया।

उन्होंने पीड़ितों से बात की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्‍वासन दिया।

हालांकि, दोनों वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने मीडिया से बात करने से इनकार कर दिया।

 

.

News Source: https://royalbulletin.in/nuh-violence-unruly-mob-targeted-mandir-hospital-police-station/75046

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here