Home Breaking News अब इन वॉट्सऐप (WhatsApp) के यूनिक फीचर्स ने कर दिया कमाल, वॉट्सऐप (WhatsApp) को बना दिया मल्टीपर्पज ऐप, आपने ये फीचर्स अब तक यूज किए या नहीं?

अब इन वॉट्सऐप (WhatsApp) के यूनिक फीचर्स ने कर दिया कमाल, वॉट्सऐप (WhatsApp) को बना दिया मल्टीपर्पज ऐप, आपने ये फीचर्स अब तक यूज किए या नहीं?

0
अब इन वॉट्सऐप (WhatsApp) के यूनिक फीचर्स ने कर दिया कमाल, वॉट्सऐप (WhatsApp) को बना दिया मल्टीपर्पज ऐप, आपने ये फीचर्स अब तक यूज किए या नहीं?

व्हाट्सएप पहले से कहीं ज्यादा एडवांस हो गया है। ऐप पर कई ऐसे फीचर आए हैं या आ रहे हैं, जो लोगों के रोजमर्रा के कामों को पल भर में निपटा देंगे। आइए बात करते हैं व्हाट्सएप के सबसे यूनिक फीचर्स के बारे में।Read Also:-काम की खबर : तत्काल टिकट बुकिंग में अब कोई टेंशन नहीं! जानिए रेलवे की अच्छी खबर के बारे में

व्हाट्सएप पहले से कहीं ज्यादा एडवांस हो गया है। ऐप में कई ऐसे बेहतरीन फीचर हैं, जो चुटकी में बड़े से बड़ा काम कर सकते हैं। पहले इसे केवल एक मैसेजिंग ऐप के रूप में देखा जाता था, लेकिन व्हाट्सएप की मदद से ग्रुप वीडियो कॉल और पेमेंट किया जा सकता है, जिसकी बदौलत अब हमें दूसरे ऐप पर स्विच नहीं करना पड़ता है। हाल ही में कंपनी ने इसमें कई नए फीचर जोड़ने का ऐलान किया है, जो जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध होने वाला है। भारत में व्हाट्सएप के करीब 50 करोड़ यूजर्स हैं। आइए जानते हैं ऐप के कुछ खास फीचर्स के बारे में…

समुदाय (Communities) : एक ही स्थान पर अनेक समूह (multiple groups) मैनेज करें
व्हाट्सएप के अनुसार, समुदायों (Communities) में विभिन्न समूहों (Different Groups) के संग्रह शामिल होंगे। वे स्कूलों, स्थानीय क्लबों और गैर-लाभकारी संगठनों को एक छत के नीचे एक साथ आने और चीजों को अधिक कुशलता से करने की अनुमति देंगे। “लोग पूरे कम्युनिटी को भेजे गए अपडेट प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से छोटे चर्चा ग्रुप्स को व्यवस्थित कर सकते हैं कि उनके लिए क्या मायने रखता है।” कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है। किन समूहों (Groups) को शामिल किया जा सकता है, इसे नियंत्रित करने के लिए कम्युनिटीज के एडमिन को शक्तिशाली टूल प्राप्त होंगे। वे समुदाय (Communities) में सभी को घोषणा संदेश प्रसारित करने में भी सक्षम होंगे।

अब यूजर्स 2GB की बड़ी फाइल शेयर कर सकेंगे
WhatsApp पर एक बेहतरीन फीचर मिलने वाला है, जिससे लोगों का काम आसान हो जाएगा। दरअसल, वॉट्सऐप यूजर्स अब एप पर 2GB फाइल शेयर कर सकेंगे, जिससे न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि किसी अन्य फाइल शेयरिंग एप पर स्विच करने की भी जरूरत नहीं होगी। आपको बता दें कि वॉट्सऐप एक बार में सिर्फ 100MB फाइल शेयरिंग की इजाजत देता है। अच्छी बात यह है कि यह फीचर पर्सनल चैट और ग्रुप दोनों के लिए लागू होगा। लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि अपडेट दस्तावेजों तक सीमित होगा और फोटो, वीडियो और वॉयस मैसेज सहित अन्य मीडिया फाइलों पर लागू नहीं होगा क्योंकि उनके पास अभी भी वर्तमान 16 एमबी की सीमा होगी।

ग्रुप वॉयस कॉल में 32 लोग एक साथ जुड़ सकेंगे
अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल दोस्तों, रिश्तेदारों या ऑफिस के सहकर्मियों से बात करने के लिए करते हैं। तो अब आपको ग्रुप कॉल करने में डबल मजा आने वाला है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अब एक साथ 32 लोग व्हाट्सएप ग्रुप वॉयस कॉल में शामिल हो सकेंगे। ऐप इसके लिए नए डिजाइन के साथ वन-टैप वॉयस कॉलिंग भी दे रहा है। वर्तमान में, एक ग्रुप वॉयस कॉल में अधिकतम 8 लोग शामिल हो सकते हैं।

WhatsApp Pay- अब 10 करोड़ यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा
कोरोना के चलते लोगों ने तेजी से डिजिटल पेमेंट को अपनाया और यह अब तक जारी है। लोग अब डिजिटल पेमेंट को प्राथमिकता दे रहे हैं क्योंकि इसमें पेमेंट पल भर में हो जाता है और कैश रखने का झंझट भी खत्म हो गया है। Google पे और फोन पे को टक्कर देने के लिए, व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) के साथ डिजिटल भुगतान क्षेत्र में भी प्रवेश किया है। हाल ही में, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI ) ने व्हाट्सएप को यूपीआई (UPI) के माध्यम से डिजिटल भुगतान के लिए अपनी उपयोगकर्ता सीमा को बढ़ाकर 100 मिलियन करने की अनुमति दी है, जो कि पहले की 40 मिलियन की सीमा से ढाई गुना अधिक है।

आप WhatsApp पर बोलकर भी मैसेज भेज सकते हैं
यदि आप कोई संदेश टाइप करते समय ऊब जाते हैं, तो आप बातचीत करने के लिए व्हाट्सएप पर एक ध्वनि संदेश भी भेज सकते हैं। इसके लिए आपको बस बोलकर अपना मैसेज रिकॉर्ड करना होगा। वॉट्सऐप के मुताबिक, यूजर्स रोजाना औसतन 7 अरब वॉयस मैसेज प्लेटफॉर्म पर भेजते हैं। हाल ही में कंपनी ने व्हाट्सएप वॉयस मैसेज के लिए एक नया अपडेट जारी किया है, जिसके बाद यह और दिलचस्प हो गया है। अब व्हाट्सएप वॉयस मैसेज में फास्ट प्लेबैक, रिमेम्बर प्लेबैक, ड्राफ्ट प्रीव्यू और आउट-ऑफ-चैट प्लेबैक जैसे फीचर भी जोड़े गए हैं।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>