Home Breaking News अब आधे हो जाएंगे इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम! IIT ने तैयार किया ऑन बोर्ड चार्जर

अब आधे हो जाएंगे इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम! IIT ने तैयार किया ऑन बोर्ड चार्जर

0
अब आधे हो जाएंगे इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम! IIT ने तैयार किया ऑन बोर्ड चार्जर

Electric Vehicles: IIT BHU को इस नई तकनीक को विकसित करने में IIT गुवाहाटी और IIT भुवनेश्वर के विशेषज्ञों की मदद मिली है। अच्छी बात यह है कि देश की एक बड़ी कंपनी ने भी इस नई तकनीक में दिलचस्पी दिखाई है।

 अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छी खबर है। आमतौर पर इलेक्ट्रिक वाहन थोड़े महंगे होते हैं। लेकिन अब जल्द ही इसकी कीमत आधी हो सकती है। वजह है इसके चार्जिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव। दरअसल IIT BHU के एक रिसर्चर ने एक ऑन बोर्ड चार्जर विकसित किया है। इस चार्जर को सीधे वाहनों में फिट किया जा सकता है। यानी किसी भी चार्जिंग स्टेशन से बाहर जाने की झंझट खत्म हो जाएगी। जानकारों के मुताबिक नई तकनीक से इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम आधे से कम हो जाएंगे। मौजूदा समय में वाहनों के महंगे होने की वजह मौजूदा चार्जिंग सिस्टम है।Read Also:-ओमिक्रोन परीक्षण के लिए तैयार स्वदेशी आर-टीपीसीआर(RT-PCR) किट, कम लागत पर शीघ्र और एकदम सटीक और एक्यूरेट रिज़ल्ट देगा

इस नई तकनीक को विकसित करने में IIT BHU को IIT गुवाहाटी और IIT भुवनेश्वर के विशेषज्ञों की मदद मिली है। अच्छी बात यह है कि देश की एक बड़ी कंपनी ने भी इस नई तकनीक में दिलचस्पी दिखाई है। तो जल्द ही एक कमर्शियल प्रोडक्ट तैयार किया जाएगा। साथ ही इसे जल्द ही मौजूदा इलेक्ट्रिक वाहनों में भी लगाया जा सकता है।

लोगों को मिलेगी राहत
आईआईटी बीएचयू के मुख्य परियोजना अन्वेषक राजीव कुमार सिंह ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, ‘देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी परेशान है। पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती लागत और बढ़ते प्रदूषण के स्तर के बीच, इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पारंपरिक आईसी इंजनों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन हाई पावर ऑफ-बोर्ड चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी वाहन निर्माताओं को वाहन में ही ऑनबोर्ड चार्जर्स को शामिल करने के लिए मजबूर करती है। इसे मजबूर करता है।

कीमत ऐसे कम होगी
उन्होंने आगे बताया कि फिलहाल लोगों को वाहन चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन तक जाना पड़ता है। उन्होंने कहा, ‘ऑनबोर्ड चार्जर तकनीक में हम एक अतिरिक्त पावर इलेक्ट्रॉनिक इंटरफेस को हटा रहे हैं। इसलिए इससे वाहनों की कीमतों में 50 फीसदी तक की कमी आएगी। प्रस्तावित चार्जर पुन: कॉन्फ़िगर करने योग्य है जो चार्जिंग मोड के लिए चार्जर और प्रोपल्शन मोड के लिए एक इन्वर्टर के रूप में कार्य कर सकता है।’

स्वदेशी भारतीय तकनीक
चार्जर की कीमत कम होने से बाद में EV की कीमत भी कम हो जाएगी। इस प्रकार प्रस्तावित प्रौद्योगिकी ईवीएस के लिए कम लागत वाली प्रौद्योगिकी प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा, “तकनीक पूरी तरह से स्वदेशी होगी और भारतीय सड़कों पर बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन चलाने पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।”

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here