Home Breaking News अब बच्चों को मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज, सरकार देगी युवाओं को 4 हजार रुपये का वजीफा, पीएम मोदी ने किया ऐलान

अब बच्चों को मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज, सरकार देगी युवाओं को 4 हजार रुपये का वजीफा, पीएम मोदी ने किया ऐलान

0
अब बच्चों को मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज, सरकार देगी युवाओं को 4 हजार रुपये का वजीफा, पीएम मोदी ने किया ऐलान

पीएम केयर्स: प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी बच्चे को इलाज के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के जरिए आपको आयुष्मान हेल्थ कार्ड भी दिया जा रहा है।Read Also:-उत्तर प्रदेश : सड़को पर हादसों और जाम से निजात दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा कदम, जानिए क्या चल रहा है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बच्चों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड भी जारी किया जा रहा है। खास बात यह है कि सरकार ने पीएम केयर्स के जरिए प्रोफेशनल कोर्स और उच्च शिक्षा के लिए लोन देने की व्यवस्था की है।

कोरोना से अपनों को खोने वाले बच्चों के बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को कहा, ‘मैं जानता हूं, कोरोना की वजह से अपनों को खोने वालों की जिंदगी में ये बदलाव कितना मुश्किल है।’ उन्होंने कहा, ‘ऐसी चुनौतियों में पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन आप सभी ऐसे कोरोना प्रभावित बच्चों की मुश्किलों को कम करने का एक छोटा सा प्रयास है।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी बच्चे को इलाज के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के जरिए आपको आयुष्मान हेल्थ कार्ड भी दिया जा रहा है, इससे आप सभी बच्चों को 5 लाख तक के इलाज की मुफ्त सुविधा भी मिलेगी।

इसके अलावा सरकार ने छात्रों को स्टाइपेंड और आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा, ‘अगर किसी को प्रोफेशनल कोर्स के लिए, उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन की जरूरत है तो उसमें भी पीएम केयर्स मदद करेगा। अन्य दैनिक जरूरतों के लिए भी अन्य योजनाओं के माध्यम से उनके लिए हर माह 4 हजार रुपये की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा, ‘ऐसे बच्चे जब स्कूली शिक्षा पूरी कर लेंगे तो भविष्य के सपनों के लिए और पैसों की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए 18-23 साल के युवाओं को हर महीने वजीफा मिलेगा और जब आप 23 साल के हो जाएंगे तो एक साथ 10 लाख रुपये मिलेंगे।

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, ‘प्रधानमंत्री द्वारा 29 मई 2021 को COVID-19 महामारी के कारण 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 की अवधि के दौरान अपने माता-पिता दोनों या कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता या जीवित माता-पिता को खोने वाले बच्चों की सहायता करने के उद्देश्य से पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना शुरू की गई थी।’

विज्ञप्ति में आगे कहा गया है, ‘इस योजना का उद्देश्य बच्चों के रहने और भोजन की व्यवस्था करना, उन्हें शिक्षा और छात्रवृत्ति के माध्यम से सशक्त बनाना, उनके आत्मनिर्भर अस्तित्व के लिए, 23 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, वित्तीय सहायता के साथ 10 लाख रुपये की सहायता। स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से उन्हें लैस करके और उनका कल्याण सुनिश्चित करके उनकी व्यापक देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>