Home Breaking News इंटर में 60% से नंबर कम तो अब स्कॉलरशिप नहीं

इंटर में 60% से नंबर कम तो अब स्कॉलरशिप नहीं

0

इंटर में 60 फीसदी से कम नंबर होने पर एससी-एसटी छात्र-छात्राओं को प्रोफेशनल कोर्स में छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी। ऐसे छात्र खुद के खर्चे पर ही इन कोर्स में पढ़ाई कर सकेंगे। विश्वविद्यालय ने केंद्र सरकार के इन आदेशों को जारी करते हुए संबद्ध सभी कॉलेजों से नए नियमों के अनुसार ही एससी-एसटी स्टूडेंट के प्रवेश करने के आदेश दिए हैं। यह नियम केवल उन्हीं प्रोफेशनल कोर्स में लागू होगा जिनमें प्रवेश की न्यूनतम अर्हता इंटर है।

छात्रवृत्ति, न ही फीस प्रतिपूर्ति

नए नियम केवल निजी क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों में संचालित ऐसे प्रोफेशनल कोर्स में लागू होंगे जिनमें प्रवेश 12वीं के आधार पर होते हैं। अक्तूबर 2019 में शासन ने यह निर्णय लिया था, लेकिन उस सत्र में यह लागू नहीं हो सका था। चूंकि इस वक्त प्रवेश प्रक्रिया चल रही है, ऐसे में विवि ने कॉलेजों को उक्त निर्देश जारी कर दिए हैं। इंटर में 60 फीसदी नंबर नहीं होने पर छात्र फीस प्रतिपूर्ति और स्कॉलरशिप दोनों के लिए दावा नहीं कर सकेंगे।
निजी कॉलेजों में एससी-एसटी छात्रों के प्रवेश सीट भरने का बड़ा जरिया हैं। नए नियम से यह खेल खत्म हो जाएगा। एससी-एसटी के ऐसे छात्र जिनके इंटर में नंबर 60 फीसदी से कम हैं और प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं, उनके लिए मुश्किल होगी। महंगी फीस देना मुश्किल होगा। निजी कॉलेजों में सीटें भी खाली रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here