Home Breaking News प्रतिबंधों के साथ होगा नए साल का स्वागत, केंद्र की चेतावनी के बाद कई राज्यों ने नए साल की पार्टियों पर लगाया प्रतिबंध

प्रतिबंधों के साथ होगा नए साल का स्वागत, केंद्र की चेतावनी के बाद कई राज्यों ने नए साल की पार्टियों पर लगाया प्रतिबंध

0
प्रतिबंधों के साथ होगा नए साल का स्वागत, केंद्र की चेतावनी के बाद कई राज्यों ने नए साल की पार्टियों पर लगाया प्रतिबंध

कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के मुंह तक पहुंचने का डर दिखाया गया। इसके बाद कई राज्यों ने शाम तक के लिए सख्त पाबंदियां घोषित कर दी हैं। खासकर क्रिसमस और नए साल के जश्न पर शिकंजा कस दिया गया है।

केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार को फिर राज्यों को कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के आसपास पहुंचने का डर दिखाया गया। इसके बाद कई राज्यों ने शाम तक के लिए सख्त पाबंदियां घोषित कर दी हैं। खासकर क्रिसमस और नए साल के जश्न पर शिकंजा कस दिया गया है। मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में अब रात का कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है, वहीं कई राज्यों ने सख्त पाबंदियां लगा दी हैं।Read also:-इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा, यूपी चुनाव पोस्टपोनड करे सरकार, पीएम और चुनाव आयुक्त से कोर्ट की अपील-कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए रैलियों पर रोक लगे

dr vinit new

केंद्र ने राज्यों को दिए ये 7 निर्देश

  • संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्या को लेकर अधिक सतर्क रहें और निगरानी बढ़ाएं।
  • संक्रमण दर को दोगुना करने और सकारात्मक मामलों के नए समूहों को बनने से रोकने पर ध्यान दें।
  • त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए जरूरत पड़ने पर स्थानीय पाबंदियां और रात का कर्फ्यू लगाएं।
  • कोविड-19 मामलों के नए क्लस्टर में कंटेनमेंट जोन और बफर जोन को अधिसूचित कर प्रतिबंध लगाएं।
  • सुनिश्चित करें कि कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक 100% पात्र लोगों तक तेजी से पहुंचे।
  • उन राज्यों में घर-घर जाकर अभियान चलाएं जहां कोरोना टीकाकरण की दर राष्ट्रीय औसत से कम है।
  • जिन राज्यों में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं, वहां बड़े पैमाने पर कोविड-19 का टीकाकरण किया जाना चाहिए।
news shorts

कोरोना संक्रमण को लेकर किस राज्य ने क्या कदम उठाए हैं?

मप्र में 37 दिन बाद फिर रात का कर्फ्यू
37 दिनों के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने फिर सुबह 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगा दिया है. इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि जिम, कोचिंग, थिएटर, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल में 18 साल से ऊपर के लोगों को ही एंट्री मिलेगी, जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी हैं।

दिल्ली में क्रिसमस-नए साल के जश्न पर रोक।
दिल्ली में क्रिसमस और नए साल पर सार्वजनिक समारोहों पर रोक लगा दी गई है। डीडीएमए के आदेश के मुताबिक अगले आदेश तक किसी भी होटल, बार या रेस्टोरेंट में 50 फीसदी ही बैठने की इजाजत होगी।

उत्तर प्रदेश के नोएडा-लखनऊ में धारा-144 लागू:-
ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ में 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी है।

तेलंगाना के गांव में 10 दिनों का लॉकडाउन
तेलंगाना में नए कोरोना वेरिएंट ओमिक्रोन के 38 मामले मिले हैं। इस बीच राज्य के गादेम नामक गांव में एक ओमिक्रोन के संक्रमित पाए जाने के बाद सभी की सहमति से 10 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है।

कर्नाटक में नए साल के जश्न पर रोक
कर्नाटक में लगातार दूसरे साल 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक नए साल के जश्न पर रोक लगा दी गई है. क्रिसमस के जश्न पर कोई रोक नहीं है, लेकिन चर्चों में सामूहिक समारोहों पर रोक लगा दी गई है।

तमिलनाडु में टीकाकरण अनिवार्य
तमिलनाडु सरकार ने नए साल और क्रिसमस के जश्न को लेकर कोई बड़ा प्रतिबंध नहीं लगाया है। लेकिन होटलों और क्लबों में सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रवेश देना अनिवार्य घोषित किया गया है, जिनका कोरोना का टीका लग चुका है। चेन्नई के समुद्र तट पर सीमित संख्या में लोग ही नए साल का जश्न मना पाएंगे।

महाराष्ट्र में स्कूल बंद, सार्वजनिक उत्सव पर नई गाइडलाइंस
महाराष्ट्र सरकार ने फिर से स्कूल बंद करने का फैसला किया है. मुंबई नगर निगम ने क्रिसमस और नए साल के सार्वजनिक जश्न के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अब यहां आयोजन स्थल की 50 फीसदी क्षमता तक ही लोग जुट सकेंगे। नासिक में, जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनके मॉल और सरकारी कार्यालयों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ओडिशा में भी नए साल की पार्टियों पर रोक:
ओडिशा ने भी नए साल के लिए पार्टियों के आयोजन पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। राज्य में होटल, रेस्टोरेंट और सार्वजनिक स्थानों पर यह प्रतिबंध 31 दिसंबर और 1 जनवरी को लागू रहेगा।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here