Home Breaking News यूपी में 9 अगस्त से 30 अगस्त तक चलेगा मेरी माटी-मेरा देश अभियान, 15 अगस्त को फहरेगा राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रगान का होगा समूह गायन

यूपी में 9 अगस्त से 30 अगस्त तक चलेगा मेरी माटी-मेरा देश अभियान, 15 अगस्त को फहरेगा राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रगान का होगा समूह गायन

0
यूपी में 9 अगस्त से 30 अगस्त तक चलेगा मेरी माटी-मेरा देश अभियान, 15 अगस्त को फहरेगा राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रगान का होगा समूह गायन

मुजफ्फरनगर। प्रदेश में 9 अगस्त से 30 अगस्त तक ‘मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में विकास सभागार में केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव कुमार बालियान, राज्यमंत्री स्वतन्त्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल एवं जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया।

– Advertisement –

डा. संजीव बालियान ने सभी संबंधित अधिकारियों निर्देशित करते हुए शासन द्वारा निर्धारित किए गये कार्यक्रमों को जनपद में उत्सव की तरह मनाने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में परियोजना निदेशक ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 साल पूर्ण होने के उपलक्ष में आयोजित एक पुनीत माटी-वन्दनोत्सव है, जिसमें हम सभी के लिए अपनी विराट सांस्कृतिक विरासत के अवलोकन व मातृभूमि के वीर सपूतों/स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के योगदान से प्रेरणा लेने का स्वर्मिण अवसर है।

उन्होंने बताया कि आजादी के 75 वर्ष में 75 सप्ताह तक चलने वाले इस कार्यक्रम का समापन 29-3० अगस्त को नई दिल्ली के कर्तव्य-पथ पर किया जाना प्रस्तावित है। इसी श्रृंखला में 25 अगस्त 2०23 को लखनऊ में राज्य स्तरीय भव्य कार्यक्रम भी आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।

उन्होंने बताया कि मेरी माटी, मेरा देश गत वर्ष के हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तरह प्रदेश के समस्त ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में आयोजित होंगे। आयोजित बैठक में जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर जिन विभागों को जो दायित्व दिए गए हैं, वह उसके अनुसार कार्यक्रम को सफलतापूर्वक कराना सुनिश्चित करेंगे।

‘मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत 9 अगस्त को ग्राम पंचायत व स्थानीय निकाय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्थल चयन की कार्यवाही सुनिश्चित कर ली जाये। स्थल चयन में यह सुनिश्चित किया जाय गांव के अमृत सरोवर एवं शहीद पार्क को विशेष प्राथमिकता दी जाय। इनके न होने पर पंचायत भवन, विद्यालय आदि का चयन किया जाये। इस दिन कार्यक्रम स्थल पर एक शिलापट स्थापित किया जाएगा। स्मारक स्थल पर 15 अगस्त को एकत्रित होकर कार्यक्रम स्थल पर जनभागीदारी करने वाले समस्त व्यक्तियों को प्रत्येक की मुट्ठी में मिट्टी लेकर पंच प्रण की शपथ ली जायेगी तथा सामूहिक सेल्फी लेकर वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक स्थान चिन्हित कर 75 पौधों का रोपण करते हुये अमृत वाटिका विकसित की जायेगी। शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार अभियान के तहत एकत्रित की गई मिट्टी को कलश में लेकर 16 से 2० अगस्त के मध्य युवा मंगल दल, महिला मंगल दल, नेहरू युवा केन्द्र, स्काउट गाइड, एनसीसी एवं अन्य संस्थानों के युवा अपने-अपने ब्लाक पर एकत्रित होंगे। एकत्रित किये गये मिट्टी कलशों को जनपद से सुसज्जित वाहनों के माध्यम से 27 से 29 अगस्त 2०23 के मध्य नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर एवं 23 से 24 अगस्त 2०23 के मध्य लखनऊ में चयनित श्रेष्ठ व्यक्तियों के माध्यम से पहुंचाया जायेगा।

शासन द्वारा निर्धारित 9 से 15 अगस्त तक ‘मेरी माटी, मेरा देश अभियान के अन्तर्गत ग्राम पंचायत/नगर पंचायतों/स्थानीय नगर निकायों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा-०9 अगस्त में ग्राम-पंचायत/नगर पंचायतों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम विकास अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी द्वारा बैठक आहूत कर शिलाफलक हेतु स्थान निर्धारण, अमृत कलश हेतु मिटटी का संग्रहण किया जाना।

जन प्रतिनिधियों के साथ प्रार्थना सभा का आयोजन, स्कूलों एवं विद्यालयों में माटी गीत का गायन, 10 अगस्त में प्राथमिक विद्यालयों में मेरी माटी, मेरा देश अभियान के अन्तर्गत प्रभातफेरी, तिरंगा-यात्रा का आयोजन, स्वतन्त्रता संग्राम स्थलों/शहीद स्मारक पर स्वच्छता अभियान, शहीद स्मारकों/स्थलों पर पुलिस/पीएससी बैण्ड राष्ट्रभक्ति गीतों का वादन।

11 अगस्त में विद्यालयों में वीरों की गाथा से सम्बन्धित कहानियों का वाचन, पौधा-वितरण एवं बिक्री स्थल का चिन्हांकन, स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से मिटटी के दीये एवं कलश की व्यवस्था, राशन की दुकानों पर मेरी माटी, मेरा देश अभियान हेतु बैनर, पोस्टर, स्टैण्डी के माध्यम से प्रचार-प्रसार, ग्राम पंचायतों द्वारा डाक्टर, नर्स, व्यावसायिक कृषक, आशा-बहुओं, शिक्षक आदि का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधियों की वेशभूषा में प्रभात-फेरी, 12 अगस्त में युवक मंगलदल, महिला मंगलदल, एनसीसी, एनवाईके के सदस्यों द्वारा ‘मेरी माटी, मेरा देश मिनी मैराथन का आयोजन।

स्वतन्त्रता संग्राम स्थलों/शहीद स्मारकों की धरोहर विषयक फोटोग्राफी प्रतियोगिता, शहीद स्मारकों/स्थलों पर पुलिस बैण्ड का वादन। 13 अगस्त, 2०23 में प्राथमिक विद्यालयों/ऑगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों हेतु मध्यान्ह विशेष भोजन की व्यवस्था, विद्यालयों में आजादी के नायकों पर आधारित एकल अभिनय, ग्राम पंचायत में रंगोली प्रतियोगिता, विद्यालयों के बच्चों के मध्य कविता गायन प्रतियोगिता, 14 अगस्त में बच्चों हेतु कठपुतली/जादू के कार्यक्रमों का आयोजन, अमृत सरोवरों पर प्रभात-फेरियों का आयोजन, 75-75 स्वच्छागृहियों का सम्मान, राट्रभक्तिपूर्ण/ओजपूर्ण कवि सम्मेलनों का आयोजन।,

स्वतन्त्रता दिवस की पूर्व संध्या पर विशेष स्वच्छता अभियान, 15 अगस्त, 2०23 में समस्त ग्राम पंचायतों/नगर पंचायतों में ‘मृत्तिका-कलश तैयार करना, झण्डारोहण एवं राष्ट्रगान का समूह-गायन, पंच-प्रण, स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों/शहीद परिजनों का सम्मान।, सेल्फी अपलोड करना, पुलिस/पीएसी बैण्ड द्वारा राष्ट्रधुन का वादन किया जायेगा। आयोजित बैठक में एसडीएम, डीपीआरओ, जिला विद्यालय निरीक्षक, सहित समस्त खंड विकास अधिकारी/अधिशासी अधिकारी आदि मौजूद रहे।

.

News Source: https://royalbulletin.in/meri-mati-mera-desh-campaign-will-run-in-up-from-august-9-to-august-30-the-national-flag-will-be-hoisted-on-august-15/76525

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here