Home Breaking News मेरठ: अब बसों में भी होगी आनलाइन बुकिंग की सुविधा, मोबाइल एप जरिए करा सकेंगें टिकट की बुकिंग

मेरठ: अब बसों में भी होगी आनलाइन बुकिंग की सुविधा, मोबाइल एप जरिए करा सकेंगें टिकट की बुकिंग

0
मेरठ: अब बसों में भी होगी आनलाइन बुकिंग की सुविधा, मोबाइल एप जरिए करा सकेंगें टिकट की बुकिंग

यात्रियों को रोडवेज बसों में टिकट व सीट मिलने की परेशानी से बचाने के लिए विभाग ने नई पहल की है। यात्री अब रेलवे की तर्ज पर मोबाइल एप पर टिकट बुक कर अपनी सीट बुक कर सकेंगे। इससे जहां यात्रियों को सीट कन्फर्म करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा वहीं दूसरी ओर विभाग की आय में भी इजाफा होगा। इसके साथ ही बसें भी निर्धारित समय पर चल सकेंगी। विभाग की ओर से इसका ट्रायल शुरू कर दिया गया है। मार्च के अंत तक यूपी राज्य के सभी डिपो में यह सुविधा शुरू हो जाएगी।Read Also:-अगर अभी तक बच्चे का आधार नहीं बनवाया है, तो तुरंत बच्चे का आधार कार्ड बनवाएं, नहीं तो कई काम रुक जाएंगे; आप पड़ जायेगें परेशानी में

रोडवेज बसों में ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू होने से विभाग की आय में लगातार इजाफा हुआ है। साथ ही बसों का संचालन भी प्रभावित रहा। तकनीक के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अब विभाग ने रोडवेज का मोबाइल एप लांच करने की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि अभी मोबाइल एप के नाम की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन संभवत: दो दिन में मोबाइल एप की घोषणा कर दी जाएगी। इस मोबाइल एप को सिर्फ गूगल एप के जरिए ही डाउनलोड किया जा सकता है। यात्रियों को ऐप के जरिए सीट बुक करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा एप के जरिए भी तत्काल बुकिंग की जा सकती है।

पहले चरण के लिए ट्रायल शुरू
विभाग ने बसों में मोबाइल एप से टिकट बुकिंग के लिए ट्रायल शुरू कर दिया है। शुरुआत में इस ऐप से सिर्फ एसी बसें ही टिकट बुक कर सकेंगी, लेकिन कुछ समय बाद इसे सामान्य बस सेवा के लिए भी खोल दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि मार्च के अंत तक इस ऐप को यात्रियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग के लिए लॉन्च और खोल दिया जाएगा।

देहरादून, हरिद्वार, लखनऊ और अजमेर के लिए सबसे पहले शुरू होगी एप सेवा
मेरठ से उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा राज्यों के लिए बसें चलती हैं। फिलहाल यह सुविधा देहरादून, हरिद्वार, अजमेर, लखनऊ, हरियाणा की बसों के लिए शुरू की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि मेरठ डिपो और सोहराब गेट डिपो से रोजाना जनरथ और स्लीपर कोच समेत करीब 45 एसी बसें चलती हैं। जिसमें रोजाना करीब 2700 यात्री सफर करते हैं। लंबी दूरी की इन बसों का किराया आम बसों से ज्यादा है। ऐसे में एप के जरिए बुकिंग करने से यात्रियों को अतिरिक्त शुल्क से भी छुटकारा मिल जाएगा।

बसों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई है। रेलवे की तर्ज पर यूपीएसआरटीसी(UPSRTC) की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। यात्रियों के लिए एक सप्ताह से बुकिंग स्लॉट शुरू कर दिया गया है।

केके शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक, परिवहन निगम

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here