Home Breaking News मेरठ : एक घंटे में मेरठ से नोएडा ब्लड सैंपल पहुंचा देगा ड्रोन, ट्रायल हुआ शुरू

मेरठ : एक घंटे में मेरठ से नोएडा ब्लड सैंपल पहुंचा देगा ड्रोन, ट्रायल हुआ शुरू

0
मेरठ : एक घंटे में मेरठ से नोएडा ब्लड सैंपल पहुंचा देगा ड्रोन, ट्रायल हुआ शुरू

अब मेरठ में कम समय में ड्रोन की मदद से दिल्ली, नोएडा में एक गंभीर बीमार मरीज के ब्लड सैंपल की जांच की जा सकेगी। दिल्ली की इस कंपनी ने नोएडा से मेरठ तक ड्रोन ट्रायल किया है, अभी कुछ और ट्रायल होंगे। ट्रायल सफल होने के बाद यह सेवा नोएडा से मेरठ, उत्तराखंड और विभिन्न शहरों के लिए शुरू होगी। कंपनी का दावा है कि एक घंटे के अंदर सैंपल मेरठ से नोएडा ले जाया जा सकता है।Read Also:-काम की खबर : स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और बैंक ऑफ़ बड़ोदा के कस्टमर्स ध्यान दें! 31 मार्च से पहले कर लें ये काम, नहीं तो नहीं कर पाएंगे पैसों का लेन-देन

इस सेवा की शुरुआत दिल्ली की कंपनी स्काई मोबिलिटी और रैडक्लिफ लैब कर रही है। कंपनी ब्लड सैंपल लाने और ले जाने के लिए तीन जगहों पर ट्रायल कर रही है। इसमें ग्रेटर नोएडा, नोएडा और मेरठ शामिल हैं। इस ट्रायल में विशेष रूप से ड्रोन द्वारा वजन उठाने के साथ सुरक्षा और अन्य मापदंडों का परीक्षण किया जा रहा है। हवाई हादसों की रोकथाम के लिए भी इसका परीक्षण किया जा रहा है। पहले परीक्षण के दौरान उड़ाए गए ड्रोन की उड़ान ने बहुत ऊंची उड़ान भरी।

5 किलो तक उठा सकते हैं
कंपनी के संस्थापक धीरज जैन और सह-संस्थापक स्वप्निक जक्कमपुडी ने कहा कि ड्रोन नमूना वितरण सेवा के माध्यम से पांच किलो तक के नमूने एकत्र किए जा सकते हैं। ड्रोन में इसके लिए विशेष रूप से एक बॉक्स लगाया गया है। इसके साथ ही इनबिल्ट टेम्परेचर कंट्रोल मैकेनिज्म के जरिए मानव नमूने के नमूनों के तापमान की वास्तविक समय में निगरानी की जाएगी। सैंपल तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से आधी दूरी तय की जाएगी, इसका सीधा फायदा दूरदराज और ग्रामीण इलाकों को मिलेगा।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>