Home Breaking News प्रेम सफल दांपत्य जीवन का आधार है

प्रेम सफल दांपत्य जीवन का आधार है

0
प्रेम सफल दांपत्य जीवन का आधार है

यदि आप तंदुरूस्त रहना चाहते है तो शरीर को फिट रखने वाले व्यायाम करते हैं और अच्छा खाना खाते हैं। यदि आप दूसरों से आगे बढऩा चाहते हैं तो काम में अधिक मेहनत करते हैं और बेहतर एकाग्रता दिखाते हैं। यकीन मानिए विवाह संबंधों के मामले में भी बिलकुल ऐसा ही है। यदि आप अपनी शादी को सफल बनाना चाहते हैं तो आपको अपने दांपत्य को अपनी सबसे ऊंची प्राथमिकता में रखना होगा और अपने प्रेम को सर्वोपरि मानना होगा। निश्चित रूप से इसके लिए भी आपको अधिक समय और एकाग्रता की जरूरत होगी। इसका कोई शार्टकट नहीं है।

– Advertisement –

आप चाहें कितने ही आधुनिक क्यों न हों, प्रेम करने व पाने का सदियों से चला आ रहा प्रचलन ही आपको इसमें कामयाब बनाएगा। एक दूसरे के प्रति समर्पित होकर जितना प्रेम हासिल हो सकता है, उतना किसी अन्य विधि से नहीं। आप साथी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाएं। फिर कुछ भी मुश्किल नहीं रह जाएगा।

क्या यह करना आपके लिए मुश्किल होगा? जरा अपने शाम के रूटीन पर गौर फरमाएं। क्या आप दोनों पति पत्नी साथ बैठ कर टी वी देखते हैं या एक दूसरे से बातें करते हैं? क्या आप कोई किताब पढ़ रही हैं जबकि आपके पति आपका ध्यान अपनी ओर खींचना चाहते हैं? क्या आप किताब पढऩा छोड़कर पति की बात सुनती हैं या उन्हें थोड़ी देर इंतजार करने को कहती हैं।

यहां यह बात गौर करने की है कि आपका महज साथ होना ही आपके साथी के लिए काफी नहीं होता। वह आप से बातें करना चाहता है, आपका ध्यान सिर्फ अपनी ओर चाहता है। जब वह किसी मुश्किल में फंसा हो, तब तो उसे आपकी जरूरत सबसे अधिक महसूस होती है।
विवाह संबंधों में आपकी प्रतिबद्धता प्रेम की खुशबू बिखेर देती है। बस आप अपनी शादी को अपने जीवन की दूसरी सभी चीजों से ऊपर रखें।

अक्सर लोग शिकायत करते मिलते हैं कि उनके जीवनसाथी उनकी ओर कम ध्यान देते हैं। लगता है कि वे साथी से ज्यादा बात करना चाहते हैं पर हकीकत में साथी का प्यार भरा स्पर्श चाहते हैं। प्रेम भरी छुअन दोनों के बीच एक मजबूत बंधन कायम कर देती है।
एक दूसरे को प्रेम से छुए बिना 12 घंटे से अधिक न बीतें, इसका हमेशा ध्यान रखें। विवाह विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि पति पीछे से आकर आपके गालों को सहलाए तो आप उनके हाथों को दबा दें।

लेकिन सभी स्पर्श तो प्रेम भरे स्पर्श की गिनती में नहीं आते। जब आप पति को कुहनी मारकर फ्रिज से दूध निकालने को कहती हैं या जब पति आपकी बढ़ती कमर पर उंगली चुभोकर आपका ध्यान इस ओर खींचते हैं तो ये प्रेम रस घोलने वाले स्पर्श की श्रेणी में नहीं आते।
आप स्पर्श के अपने अंदाज ईजाद कर सकते हैं। चाहें तो पति को सुबह की चाय के साथ प्यार भरा चुंबन भी दे सकती हैं। इस तरह की छुअन दांपत्य को बेहतर मजबूती प्रदान करती है।

जब तक अपने जीवन साथी के साथ हर सप्ताह एक रात डेटिंग न की जाए, तब तक शादी को सफल बनाना जरा मुश्किल है। आप भी बन सकते हैं साथी के हॉट डेट अगर 4 नियमों को अपनाएं।
– घर से बाहर जाएं। घर पर रह कर झंझटों से मुक्ति नहीं मिल सकती, इतना जान लीजिए।
– एक दूसरे को भरपूर समय दें। आपकी यह खास डेट शाम से शुरू हो और पूरी रात चले।

– उस रात किसी को आमंत्रित न करें। यह रात सिर्फ आप दोनों की रात होनी चाहिए।
– न तो कोई पार्टी हो, न ही मनोरंजन का कोई दूसरा जरिया जो आपका ध्यान साथी से हटाए। हां, अगर समय हो तो दोनों कोई रोमांटिक फिल्म देख सकते हैं और डिनर के दौरान उस पर बातचीत कर सकते हैं।
बहरहाल आप चाहे डेट की वह शाम जैसे भी बिताएं, मूल मकसद एक दूसरे पर अपना ध्यान केंद्रित करना और अपना प्रेम जाहिर करना ही होना चाहिए और इसके लिए आप दोनों को कम से कम 2 घंटे एकांत में जरूर बिताने चाहिए, साल में तीन बार और हर बार कम से कम 3 दिन और 2 रातें।

जी हां, ये सुनहरे पल आपके वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बना देंगे। यह मौका होगा दीन दुनियां के झमेलों से दूर, हाथ में हाथ डाले लंबी सैर का, घंटों साथ-साथ नहाने का, आधी रात को साथ साथ डिनर का और भरी दोपहर में प्रेम करने व पाने का। घर से दूर सगे संबंधियों से दूर एक ऐसी जगह तलाश कर जाएं जहां सिर्फ आप और आपका साथी हो। यदि आपकी नौकरी आपको अपने लिए इतना वक्त निकालने का मौका नहीं दे तो आप आज से ही अपने लिए नयी नौकरी ढूंढना शुरू कर दीजिए जिसमें आपको अपना प्रेम बचाने को मौका मिल सके।

उपरोक्त उपायों के अलावा कुछ और ऐसे आजमाए हुए तरीके हैं जिनसे आप अपने दांपत्य को शानदार बना सकते हैं जैसे अपने साथी का जन्मदिन वी आई पी ट्रीटमेंट के साथ मनाएं। एक शानदार रेस्तरां में एक कोने वाली टेबल बुक कराएं, बढिय़ा खाना ऑर्डर करें, एक पसंदीदा उपहार ले जाएं और सिर्फ अपने साथी के साथ वहां जाएं। परिवार के साथ जन्मदिन मनाना जरूरी हो तो अपनी प्राइवेट पार्टी पहले, बाकी सब बाद में।

क्या आपको लगता है कि जो कुछ ऊपर कहा गया है, उसे करने का आपके पास वक्त कहां है पर क्या आप यह जानते हैं कि साल में 8 हजार 760 घंटे होते हैं और ऊपर बतायी गयी बातें करने में महज 398 घंटे लगेंगे यानी अपना सिर्फ 5 प्रतिशत समय आपको देना है। नौकरी बचाने के लिए आप घंटों अतिरिक्त काम कर सकते हैं तो जीवन के इतने महत्त्वपूर्ण पक्ष दांपत्य को गति देने के लिए इतना समय निकाल सकते है या नहीं, यह आपको तय करना है।
– एम. कृष्णा राव ‘राज’

.

News Source: https://royalbulletin.in/love-is-the-basis-of-successful-married-life/71940

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>