Home Breaking News भारतीय सेना का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार 5 महिला अधिकारी कर्नल रैंक पर प्रमोट

भारतीय सेना का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार 5 महिला अधिकारी कर्नल रैंक पर प्रमोट

0
भारतीय सेना का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार 5 महिला अधिकारी कर्नल रैंक पर प्रमोट

यह पहली बार है कि कोर ऑफ सिग्नल, कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स (EME) और कोर ऑफ इंजीनियर्स के साथ सेवारत महिला अधिकारियों को कर्नल के पद पर मंजूरी दी गई है।

food

भारतीय सेना के एक सेलेक्शन बोर्ड ने गणना योग्य सेवा के 26 साल पूरे होने के बाद पांच महिला अधिकारियों को कर्नल (Time Scale) रैंक पर प्रमोट करने का फैसला किया है। यह पहली बार है कि कोर ऑफ सिग्नल, कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स (EME) और कोर ऑफ इंजीनियर्स के साथ सेवारत महिला अधिकारियों को कर्नल के पद पर मंजूरी दी गई है। पहले, कर्नल के पद पर  प्रमोशन केवल आर्मी मेडिकल कोर (SMC), जज एडवोकेट जनरल (JAG) और सेना शिक्षा कोर (AEC) के महिला अधिकारियों के लिए लागू थी।Also Read:-अलीगढ़ मिनी एयरपोर्ट होगा कल्याण सिंह के नाम पर: योगी कैबिनेट की अगली बैठक में हो सकता है प्रस्ताव, सोशल मीडिया पर उठी मांग

devanant hospital

भारतीय सेना की ज्यादा ब्रांचों में प्रमोशन के रास्ते का विस्तार महिला अधिकारियों के लिए करियर के बढ़ते अवसरों का संकेत है। भारतीय सेना की अधिकांश शाखाओं से महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के निर्णय के साथ, यह कदम एक जेंडर न्यूट्रल सेना के प्रति भारतीय सेना के दृष्टिकोण को परिभाषित करता है

 हैं चुनी गई पांच महिलाएं

  • कोर ऑफ सिग्नल से लेफ्टिनेंट कर्नल संगीता सरदाना
  • ईएमई कोर से लेफ्टिनेंट कर्नल सोनिया आनंद और लेफ्टिनेंट कर्नल नवनीत दुग्गल
  • कोर ऑफ इंजीनियर्स से लेफ्टिनेंट कर्नल रीनू खन्ना और लेफ्टिनेंट कर्नल रिचा सागर
dr vinit new

वर्तमान में, सेना की पिरामिड संरचना और कठोर चयन मानदंडों के कारण अधिकारियों का एक बड़ा हिस्सा कर्नल के पद के लिए कटौती करने में विफल रहता है। इसका मतलब है कि एक लेफ्टिनेंट कर्नल तब तक कर्नल नहीं बन सकता जब तक कि कोई वर्तमान कर्नल सेवानिवृत्त नहीं हो जाता या उसे ब्रिगेडियर में पदोन्नत नहीं किया जाता। 26 साल की गणना योग्य सेवा के बाद समय-समय पर कर्नल बन जाते हैं और इसलिए वे कर्नल (TS) के रूप में अपनी रैंक लिखते हैं। 

पंजाब

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebook पेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>