Home Breaking News आज से देश में चली पहली किसान ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिखाई हरी झंडी

आज से देश में चली पहली किसान ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिखाई हरी झंडी

0
आज से देश में चली पहली किसान ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिखाई हरी झंडी

कोरोना काल में देश में एक छोर से दूसरे छोर तक ताजा सब्जी, फल, फूल और मछली पहुंचाने के लिए आज से स्पेशल किसान ट्रेन शुरू की गई है। देश की पहली किसान ट्रेन को रेल मंंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाई गई। भारतीय रेलवे की यह पहली किसान ट्रेन महाराष्ट्र के देवलाली (नासिक) से सात अगस्त को रवाना होकर बिहार के दानापुर पहुंचेगी। यह ट्रेन खानपान की वस्तुओं के साथ अगले दिन वापस लौटेगी।

आने वाले समय में यह ट्रेन महाराष्ट्र से अंगूर और प्याज जैसी चीजें लेकर जाएगी और बिहार से पान, मखाना, ताजा सब्जियां और मछली लेकर लौटेगी। भारतीय रेलवे और कृषि मंत्रालय के संयुक्त प्रयास के बाद स्पेशल किसान ट्रेन की शुरुआत की जा रही है।

इसका फायदा रूट के सभी स्टापेज वाले किसानों और व्यापारियों को मिलेगा। प्रारंभिक तौर पर यह ट्रेन साप्ताहिक होगी लेकिन भारतीय रेलवे ने स्पष्ट किया है कि राज्यों की मांग पर ट्रेनों के फेरे और स्टापेज बढ़ाये जा सकते है। सेंट्रल रेलवे ने सभी किसानों, एग्रीगेटर्स, मार्केट कमेटी और लोडर्स से आग्रह किया है कि वे इस ट्रेन सेवा का लाभ उठाने के लिए आगे आएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here