Home Breaking News केदारनाथ : दर्शन के लिए बदले नियम, प्रतिदिन दर्शन को धाम जा सकेंगे 13 हजार श्रद्धालु, यहां पर होगा रजिस्ट्रेशन

केदारनाथ : दर्शन के लिए बदले नियम, प्रतिदिन दर्शन को धाम जा सकेंगे 13 हजार श्रद्धालु, यहां पर होगा रजिस्ट्रेशन

0
केदारनाथ : दर्शन के लिए बदले नियम, प्रतिदिन दर्शन को धाम जा सकेंगे 13 हजार श्रद्धालु, यहां पर होगा रजिस्ट्रेशन
Rudraprayag: The Kedarnath temple during opening of its portals with prayers and chanting of 'mantras', in Rudraprayag district, Monday, May 17, 2021. (PTI Photo) (PTI05_17_2021_000043A)

गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2022 भी शुरू हो गई है। अब केदारनाथ धाम के प्रतिदिन 13 हजार श्रद्धालु ही दर्शन कर सकेंगे।Read Also:-आधार कार्ड को वोटिंग लिस्ट के साथ जोड़ने को जल्द जारी हो सकते हैं नियम: मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा

उत्तराखंड में चार धामों में आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा और यहां मौजूद व्यवस्था के आधार पर तीर्थयात्रियों को धामों में भेजा जा रहा है। जो यात्री पंजीकृत होंगे वे ही यात्रा में प्रवेश कर सकेंगे, अन्य यात्रियों को बिना पंजीकरण के लौटना पड़ सकता है। एक दिन में सिर्फ 13 हजार तीर्थयात्रियों को केदारनाथ धाम के दर्शन की अनुमति होगी। ताकि यात्रियों को यहां परेशानी का सामना न करना पड़े।

पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल के निर्देश पर पुलिस ने तीर्थयात्रियों से आग्रह किया है कि केदारनाथ धाम की यात्रा पूरे छह महीने तक चलेगी. ऐसा नहीं है कि यात्रा कुछ दिनों की है, इसलिए यात्रियों को पूरी व्यवस्था और पंजीकरण के साथ यात्रा करनी चाहिए। जिला पुलिस नियमित रूप से अपने स्तर से आने वाले तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की जांच कर रही है।

पुलिस 12 मई से अब तक 1000 यात्रियों को बिना रजिस्ट्रेशन के लौटा चुकी है। साथ ही उन्हें रजिस्ट्रेशन के बाद ही यात्रा पर आने को कहा गया है। पुलिस ने कहा कि यात्री पंजीकरण लिंक http://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक के निर्देश का हवाला देते हुए क्षेत्राधिकारी रुद्रप्रयाग प्रबोध कुमार घिल्डियाल के नेतृत्व में जिला रुद्रप्रयाग पुलिस आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिन-रात आने वाले श्रद्धालुओं के पंजीयन की जांच कर रही है। पंजीकरण वाले यात्रियों और वाहनों को आगे बढ़ने दिया जा रहा है और अपंजीकृत यात्रियों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध किया जा रहा है कि पंजीकरण के बाद ही आगे बढ़ें।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>