Home Breaking News काम की खबर : अगर आप का फ़ोन गुम हो गया है? तो मिनटों में इस तरह पता करें लोकेशन, घर बैठे लॉक और डेटा डिलीट भी कर सकते हैं

काम की खबर : अगर आप का फ़ोन गुम हो गया है? तो मिनटों में इस तरह पता करें लोकेशन, घर बैठे लॉक और डेटा डिलीट भी कर सकते हैं

0
काम की खबर : अगर आप का फ़ोन गुम हो गया है? तो मिनटों में इस तरह पता करें लोकेशन, घर बैठे लॉक और डेटा डिलीट भी कर सकते हैं
Woman leaving from street restaurant where she forget her mobile phone.

अगर आपका Android फ़ोन खो जाए तो आप क्या करेंगे? आज हम आपको कुछ ऐसे स्टेप बताएंगे जिससे आप अपने खोए हुए फोन की लोकेशन ढूंढ सकेंगे और उसे लॉक कर घर बैठे डाटा डिलीट कर सकेंगे।Read Also:-अब इन वॉट्सऐप (WhatsApp) के यूनिक फीचर्स ने कर दिया कमाल, वॉट्सऐप (WhatsApp) को बना दिया मल्टीपर्पज ऐप, आपने ये फीचर्स अब तक यूज किए या नहीं?

हम सभी को अपने फोन से बहुत प्यार होता है। हम इसे किसी के साथ साझा नहीं करना चाहते, क्योंकि इसमें हमारी निजी चैट, फोटो-वीडियो, बैंकिंग विवरण आदि होते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसी घटनाएं होती हैं, जिनका सामना कोई भी निश्चित रूप से नहीं करना चाहता। वह है फोन की चोरी/खो जाना। यह सोचकर भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका एंड्राइड फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो आप क्या करेंगे? आज हम आपको कुछ ऐसे स्टेप बताएंगे जिससे आप अपने खोए हुए फोन की लोकेशन ढूंढ सकेंगे और उसे लॉक कर घर बैठे डाटा डिलीट कर सकेंगे।

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, आपके लिए यह जानना जरूरी है कि यह ट्रिक तभी काम करेगी जब आपके फोन में निम्नलिखित विकल्प चालू / सक्षम हों। आइए आशा करते हैं कि इस ट्रिक पर कदम रखने से पहले किसी और ने फोन या किसी ने सेटिंग्स के साथ छेड़छाड़ नहीं की है या इसे बंद नहीं किया है। तो, यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें चालू/सक्षम करने की आवश्यकता है…

आपका फोन लोकेशन एक्सेस और फाइंड माई डिवाइस इनेबल या ऑन दोनों के साथ ऑन होना चाहिए। आपको Google खाते में साइन इन होना चाहिए। मोबाइल डेटा चालू होने की संभावना के साथ फोन इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए। एक वाई-फाई कनेक्शन भी काम करना चाहिए लेकिन इसकी संभावना कम है। फोन गूगल पर दिखना चाहिए।

इसके अलावा, यदि आपके पास 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के साथ खोए हुए डिवाइस को पंजीकृत करने के मामले में बैकअप डिवाइस या बैकअप कोड है, तो यह भी काम करना चाहिए।

  • अपने पास मौजूद Android डिवाइस का उपयोग करके Google खाते से साइन इन करें। यदि आप एक से अधिक खातों से साइन इन हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने मुख्य प्रोफ़ाइल में साइन इन किया हुआ है।
  • https://www.google.com/android/find?u=0 पर जाएं। या आप Google पर “मेरी डिवाइस ढूंढ सकते हैं” और फिर यहां जा सकते हैं।
  • जैसे ही फाइंड माई डिवाइस वेब पेज खुलता है, खोए हुए फोन पर एक नोटिफिकेशन भेजा जाता है।
  • अगर आपको लगता है कि फोन को नोटिफिकेशन नहीं मिला है, तो पेज पर दिखाई देने वाली खोई हुई फोन इमेज के दाईं ओर रिफ्रेश बटन पर क्लिक करें।
  • अब, खोए हुए फोन पर फिर से एक सूचना भेजी जाएगी। फोन को नोटिफिकेशन मिलते ही आपको मैप पर उसकी अनुमानित लोकेशन देखने को मिल जाएगी। अन्यथा, आप अभी भी इसका अंतिम स्थान देखेंगे।
  • आपको स्क्रीन के बाईं ओर तीन विकल्प भी दिखाई देंगे: प्ले साउंड, सिक्योर डिवाइस और इरेज़ डिवाइस। यदि आप प्ले साउंड का चयन करते हैं, तो आपका फोन पूरे 5 मिनट तक फुल वॉल्यूम पर चलेगा, भले ही वह साइलेंट मोड पर हो या वाइब्रेशन मोड पर।
  • सिक्योर डिवाइस पर क्लिक करने से आपका फोन आपके पिन, पासवर्ड या स्क्रीन लॉक से दूर से लॉक हो जाता है। यदि आपके पास फोन होने पर आपने पासवर्ड या पिन सेट नहीं किया था, तब भी आप एक नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप किसी अन्य संपर्क नंबर या पिन/पासवर्ड/स्क्रीन लॉक के साथ एक संदेश भेज सकते हैं ताकि किसी को कॉल आने की स्थिति में आप तक पहुंचने में मदद मिल सके।
  • इरेज़ डिवाइस पर क्लिक करने से फोन के नेटिव स्टोरेज का सारा डेटा स्थायी रूप से डिलीट हो जाएगा। लेकिन ध्यान रखें, सभी डेटा को हटाने से फाइंड माई डिवाइस की कार्यक्षमता भी मिट जाएगी, इसलिए चरणों का सावधानी से उपयोग करें।
whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>