Home Breaking News भारतीय रेल: ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए IRCTC ने बदले नियम, जानिए क्या हैं ये नए नियम

भारतीय रेल: ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए IRCTC ने बदले नियम, जानिए क्या हैं ये नए नियम

0
भारतीय रेल: ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए IRCTC ने बदले नियम, जानिए क्या हैं ये नए नियम

रेल यात्रियों के लिए यह खबर बहुत उपयोगी है। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं और ऑनलाइन ट्रेन का टिकट लेते हैं तो पहले इस खबर को जरूर पढ़ें। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। रेल यात्रियों को अब मोबाइल और ईमेल वेरिफिकेशन करना होगा। उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा।

रेलवे का नया नियम
कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से टिकट की बुकिंग नहीं कराने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं। ऐसे लोगों को आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल सत्यापित करना होगा। उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा। हालांकि जिन यात्रियों ने नियमित टिकट बुक कराया है उन्हें इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा।

जानिए क्यों बनाए गए नियम
कोरोना का कहर थमते ही ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगी है। ऐसे में टिकटों की बिक्री भी बढ़ गई है। आईआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर और उससे पहले जो खाते पोर्टल पर निष्क्रिय थे, उसे सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जानिए कैसे करना है वेरिफिकेशन
जब आप आईआरसीटीसी पोर्टल में लॉग इन करते हैं, तो सत्यापन विंडो खुलती है। उस पर पहले से पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें। अब बाईं ओर एडिटिंग और दाईं ओर वेरिफिकेशन का विकल्प है। सत्यापन का विकल्प चुनने पर आपके नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। ओटीपी डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाता है। इसी तरह ईमेल के लिए भी वेरिफिकेशन करना होगा। यह ईमेल पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से सत्यापित होता है।

आईआरसीटीसी(IRCTC) के माध्यम से टिकट कैसे बुक करें
आईआरसीटीसी ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करता है। इस पोर्टल पर टिकट बुक करने के लिए यात्री सबसे पहले एक आईडी पासवर्ड बनाते हैं। आईडी जनरेट करने के लिए यात्री को अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी। ईमेल और नंबर के वेरिफिकेशन के बाद ही यात्री टिकट बुक कर सकेंगे।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>