Home Breaking News मुजफ्फरनगर में सम्राट कनिष्क का राज्योहरण दिवस व नव शक संवत प्रारम्भ दिवस मनाया

मुजफ्फरनगर में सम्राट कनिष्क का राज्योहरण दिवस व नव शक संवत प्रारम्भ दिवस मनाया

0
मुजफ्फरनगर में सम्राट कनिष्क का राज्योहरण दिवस व नव शक संवत प्रारम्भ दिवस मनाया

मुजफ्फरनगर। अखिल भारतीय गुर्जर महासभा और गुर्जर सद्भावना सभा के संयुक्त तत्वाधान में आज आदर्श कन्या इंटर कॉलेज जानसठ के प्रांगण में अंतराष्ट्रीय गुर्जर दिवस के रूप में सम्राट कनिष्क के राज्यारोहण दिवस व नव शक संवत प्रारंभ का उत्सव मनाया गया।

समारोह में भारी संख्या में गुर्जर समाज के लोगों ने भाग लिया। समारोह की अध्यक्षता प्रोफेसर रामपाल सिंह ने की और सभा संचालन मास्टर ऋषिपाल जड़वड और महकार सिंह ढासंरी ने किया। समारोह में उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता यशपाल पंवार ने बताया कि कनिष्क एकमात्र भारतीय रहे जिनका साम्राज्य आज के कई देशों यहां तक कि आधे चीन तक फैला हुआ था। इस मायने में वह अंतराष्ट्रीय शासक थे। जिला पंचायत सदस्य भीष्म सिंह ने बताया कि कनिष्क के समय में ही धर्म के 10 लक्षणों का प्रतिपादन हुआ।

कुलदीप बैसोया ने कहा कि समाज को कनिष्क महान से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने की जरूरत है । रूमालपुरी से आए विजय सिंह ने कनिष्क महान के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने भारत को ही नही पूरे विश्व को पूर्णतः वैज्ञानिक कैलेंडर प्रदान किया जिसके लिए भारत उनका सदैव ऋणी रहेगा। अंकुर भाटी ने अपने संबोधन में कहा कि आज आयोजित यह समारोह इस बात का प्रतीक है कि गुर्जर समाज कथ्यात्मक इतिहास से तथ्यात्मक इतिहास की ओर अग्रसर है। हम सब उन इतिहासकारों का अभिनंदन करते हैं, जिन्होंने तथ्यात्मक विश्लेषण किया और समाज के सामने रखा। सभा को पुष्पेंद्र कुमार, बालकराम, ओमबीर सिंह, डाक्टर राजेंद्र, कुंवरपाल शास्त्री, महकपाल सिंह आदि ने भी संबोधित किया ।

.

News Source: https://royalbulletin.in/in-muzaffarnagar-emperor-kanishkas-coronation-day-and-new-shak-samvat-beginning-day-celebrated/23716

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here