Home Breaking News अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो गलती से भी न करें ये गलतियां, नहीं तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं

अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो गलती से भी न करें ये गलतियां, नहीं तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं

0
अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो गलती से भी न करें ये गलतियां, नहीं तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप आज हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। इसका कारण यह है कि इस ऐप ने हम सभी के जीवन में जगह बना ली है। WhatsApp के फायदे तो बहुत हैं लेकिन इस ऐप के कई नुकसान भी हैं। हम WhatsApp के फायदों के बारे में तो बहुत कुछ जानते हैं लेकिन नुकसान के बारे में नहीं। ऐसे में आपके लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. आज हम आपको WhatsApp से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें WhatsApp पर न करने से आप अपनी निजी जानकारी लीक होने से बचा सकते हैं और साथ ही जेल जाने से भी बच सकते हैं. आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में विस्तार से:-

अनजान लोगों का नंबर कभी सेव न करें
कई बार हम कैब, डिलीवरी बॉय या किसी सर्विस पर्सन का नंबर उस वक्त सेव कर लेते हैं और बाद में डिलीट करना भूल जाते हैं। ऐसे में WhatsApp पर वो शख्स हमारी प्रोफाइल पिक्चर से भी हमारा स्टेटस देखता है. ऐसे में हमारी ऐसी जानकारी उन लोगों तक जाती है. इसलिए कभी भी अनजान लोगों का नंबर सेव न करें।जन्नत की चाह में सुसाइड : इंदौर में 11वीं क्लास की एक छात्रा ने मुहर्रम पर अपनी मां से पूछा- क्या आज मरने वालों को जन्नत मिलती है; कुछ देर बाद फांसी लगा ली

कभी भी अश्लील वीडियो न भेजें, आपको जेल हो सकती है
WhatsApp पर अश्लील सामग्री शेयर करना आपको मुश्किल में डाल सकता है. अगर कोई आपके अकाउंट को व्हाट्सएप पर रिपोर्ट करता है तो व्हाट्सएप आपके अकाउंट को बैन कर सकता है और अपनी नीति के अनुसार पुलिस में शिकायत भी दर्ज करा सकता है। ऐसे में एक पोर्न क्लिप आपको जेल जाने पर मजबूर कर सकती है.

dr vinit new

प्रोफाइल फोटो में कभी भी ज्यादा जानकारी न दें
कोई आपके कॉन्टैक्ट में हो या नहीं, आपकी प्रोफाइल फोटो हर कोई देख सकता है। ऐसे में वॉट्सऐप पर अपनी फोटो डालते वक्त सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। आपको ऐसी फोटो लगाने से बचना चाहिए जिसमें किसी समाज या आपके अपने समाज का नाम दिखाई दे और जिस कार या बाइक में आपकी कार-बाइक का नंबर दिख रहा हो, उसके बगल में क्लिक की गई फोटो न लगाएं।

food

आवश्यक Two-step verification जरूर एक्टिव करें
यह व्हाट्सएप का एक बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर है। टू-स्टेप वेरिफिकेशन के जरिए आपको 6 अंकों का पिन सेट करना होगा। किसी भी नए डिवाइस पर अपने नंबर के साथ व्हाट्सएप में लॉग इन करने के लिए इस पिन की आवश्यकता होगी। साथ ही इस पिन को बीच में भी पूछा जा सकता है. साइबर फ्रॉड के इस दौर में WhatsApp के टू-स्टेप वेरिफिकेशन को एक्टिव रखें.

devanant hospital

ऐसे मैसेज फॉरवर्ड न करें
WhatsApp पर हमें कई तरह के मैसेज आते रहते हैं। किसी भी सूचना या समाचार को फॉरवर्ड करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं यह फेक न्यूज तो नहीं है। इसके साथ ही फ्री ऑफर्स और सरकारी योजनाओं के नाम पर कई फर्जी लिंक फॉरवर्ड किए जाते हैं। उन्हें आगे फॉरवर्ड करने से बचें। इसके अलावा किसी भी धर्म या समुदाय के खिलाफ अभद्र भाषा को बढ़ावा देने वाले संदेश न भेजें।

अपना व्हाट्सएप स्टेटस प्राइवेसी सेटिंग्स जरूर लगाये
जब भी आप कोई स्टेटस डालें, तो उसे सभी के साथ शेयर न करें, केवल अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ ही शेयर करें। क्योंकि हमारे फोन में कई ऐसे लोगों का नंबर भी सेव रहता है जिनके साथ स्टेटस शेयर करना जरूरी नहीं है।

ऑटो-बैकअप बंद करें
व्हाट्सएप में एक ऑटो-बैकअप फीचर है, जो आपके मैसेज को गूगल ड्राइव या आईक्लाउड पर बैकअप देता है। हालांकि, गौर करने वाली बात है कि यहां मैसेज पहुंचने के बाद अगर कोई आपका गूगल या एपल अकाउंट हैक कर लेता है तो वह आपकी चैटिंग हासिल कर सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि चैट को हमेशा एक्सपोर्ट करें और सुरक्षित जगह पर सेव करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>