Home Breaking News अगर 31 मार्च से पहले आधार-पैन लिंक नहीं किया गया, तो होगा ₹10000 का नुकसान! एसएमएस भेजें फटाफट

अगर 31 मार्च से पहले आधार-पैन लिंक नहीं किया गया, तो होगा ₹10000 का नुकसान! एसएमएस भेजें फटाफट

0
अगर 31 मार्च से पहले आधार-पैन लिंक नहीं किया गया, तो होगा ₹10000 का नुकसान! एसएमएस भेजें फटाफट

अगर आपने अभी तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो तुरंत करें ये काम क्योंकि लास्ट डेट बहुत नजदीक है। दरअसल, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अनुसार, आप 31 मार्च तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। जो लोग अनजान हैं, उनके लिए 2017 में सीबीडीटी ने घोषणा की कि सभी भारतीय नागरिकों को अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा। कार्ड। यह कदम आयकर विभाग को किसी भी प्रकार की कर चोरी का पता लगाने की अनुमति देता है और कई पैन कार्ड जारी करने को कम करने में भी मदद करता है, क्योंकि कई लोग सरकार को धोखा देने के लिए कई पैन कार्ड बनाते हैं। लेना।

गौरतलब है कि सीबीडीटी द्वारा पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की पहली समय सीमा 5 अगस्त, 2017 थी, हालांकि, विभाग विभिन्न कारणों से समय सीमा को बढ़ाता रहा। सीबीडीटी द्वारा जारी की गई नई समय सीमा 31 मार्च, 2022 है।

लग सकता है 10 हजार जुर्माना
हालांकि, आप अभी भी पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक किए बिना आयकर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं, आयकर विभाग आपके रिटर्न को तब तक संसाधित नहीं करेगा जब तक आप लिंकिंग को पूरा नहीं करते। दी गई समय सीमा से पहले पैन और आधार कार्ड को लिंक करने में विफल रहने पर 10,000 रुपये का जुर्माना और पैन कार्ड को और निष्क्रिय किया जा सकता है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। यह जानने के लिए कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं।

आधार कार्ड और पैन कार्ड को एसएमएस के जरिए ऐसे करें लिंक:-

  • चरण 1: अपने स्मार्टफोन पर संदेश ऐप खोलें।
  • चरण 2: एक नया संदेश बनाएँ।
  • चरण 3: टेक्स्ट मैसेज सेक्शन में, UIDPAN <12 अंकों का आधार नंबर> <10 अंकों का पैन नंबर> टाइप करें और 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजें।

आप वेबसाइट पर जाकर निम्न कार्य भी कर सकते हैं:-

  • चरण 1: आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल – www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं
  • चरण 2: अपने यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्म तिथि का उपयोग करके पोर्टल में लॉग इन करें। यदि आप पोर्टल पर पंजीकृत नहीं हैं, तो आप इसे अपने पैन कार्ड का उपयोग करके आसानी से कर सकते हैं।
  • चरण 3: मेनू बार पर, ‘प्रोफ़ाइल सेटिंग्स’ पर क्लिक करें और ‘आधार लिंक करें’ चुनें।
  • चरण 4: जांचें कि स्क्रीन पर प्रदर्शित पैन कार्ड का विवरण आपके आधार कार्ड के विवरण से मेल खाता है या नहीं।
  • स्टेप 5 : अगर कोई मिसमैच है तो आपको उसे किसी भी दस्तावेज में सुधार करवाना होगा। यदि विवरण मेल खाते हैं, तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और ‘आधार लिंक करें’ बटन पर क्लिक करें। आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड सफलतापूर्वक लिंक होने के बाद आपको सूचित किया जाएगा।
whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here