Home Breaking News हेल्थ आईडी कार्ड: यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड के हैं बहुत से लाभ, जानिए कैसे बनवाएं

हेल्थ आईडी कार्ड: यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड के हैं बहुत से लाभ, जानिए कैसे बनवाएं

0
हेल्थ आईडी कार्ड: यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड के हैं बहुत से लाभ, जानिए कैसे बनवाएं

अनोखा हेल्थ कार्ड एक तरह से आपकी सेहत का राशिफल होता है, जिसे देखकर आपको पता चल जाएगा कि आपकी बीमारी का इलाज कहां और कहां हुआ है। पहले किन डॉक्टरों से सलाह ली गई और कौन सी दवाएं दी गई हैं?

डिजिटल इंडिया: यूनिक हेल्थ आईडी कार्ड आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का हिस्सा है। इस कार्ड की मदद से देश भर के चुनिंदा अस्पतालों में इलाज कराने की सुविधा उपलब्ध है। यूनिक हेल्थ आईडी कार्ड आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) का एक हिस्सा है।Read Also:-मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर फास्टैग नहीं होगा तो नहीं गुजरेगी कार, देश का पहला टोल प्लाजा जो पूरी तरह से कैशलेस है, दोगुना जुर्माना भरने के बाद भी नहीं निकल पाएगा

डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत सरकार हर व्यक्ति के लिए एक यूनिक हेल्थ कार्ड बना रही है। डिजिटल हेल्थ कार्ड आधार कार्ड की तरह ही एक डिजिटल कार्ड। हेल्थ कार्ड में आधार कार्ड की तरह इसमें आपको एक नंबर मिलेगा। इस कार्ड में आपकी सेहत से जुड़ी पूरी जानकारी दर्ज होगी। इससे डॉक्टर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक जा सकते हैं। यानी इस कार्ड के जरिए किसी भी मरीज की मेडिकल हिस्ट्री का पूरा पता लगाया जा सकता है।

whatsapp gif

हेल्थ आईडी कार्ड के लाभ
अनोखा हेल्थ कार्ड एक तरह से आपकी सेहत का भविष्यफल होता है, जिसे देखकर आपको पता चल जाएगा कि आपकी बीमारी का इलाज कहां और क्या हुआ है। पहले किन डॉक्टरों से सलाह ली गई और कौन सी दवाएं दी गई हैं? इससे मरीज को फाइल हर जगह अपने साथ नहीं रखनी पड़ेगी।

डॉक्टर या अस्पताल मरीज की यूनिक हेल्थ आईडी देखकर उसकी स्थिति जान सकेंगे और फिर इसी आधार पर आगे का इलाज शुरू किया जा सकेगा। यूनिक हेल्थ कार्ड से व्यक्ति को सरकारी योजनाओं के बारे में भी पता चलेगा। आयुष्मान भारत के तहत मरीज को इलाज की सुविधा का लाभ मिलता है या नहीं, ये इस अनोखे कार्ड के जरिए पता चलेगा।

आपका स्वास्थ्य रिकॉर्ड
यूनिक हेल्थ आईडी कार्ड में व्यक्ति का मोबाइल नंबर और आधार नंबर दर्ज किया जाएगा। इन दोनों रिकॉर्ड की मदद से एक अनोखा हेल्थ कार्ड बनेगा। इसके लिए सरकार एक स्वास्थ्य प्राधिकरण बनाएगी, जो व्यक्तिगत डेटा एकत्र करेगी। जिस व्यक्ति का हेल्थ आईडी बनाया जाना है, उसका स्वास्थ्य रिकॉर्ड एकत्र करने की अनुमति स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा दी जाएगी।

यूनिक हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाएं
अगर आप अपना हेल्थ आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको www.healthid.ndhm.gov.in पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आप अपने मोबाइल में एबीडीएम हेल्थ रिकॉर्ड्स ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप से भी आप हेल्थ आईडी कार्ड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसमें आपको बस अपनी बेसिक जानकारी भरनी होगी और इसके साथ ही आपको अपना मोबाइल नंबर या आधार नंबर प्रमाणित करना होगा।

हेल्थ आईडी कार्ड जनरेट करते समय आप का आधार अनिवार्य नहीं है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है या आप इसमें आधार का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो सिर्फ मोबाइल नंबर से भी आप का हेल्थ आईडी कार्ड बनाया जा सकता है.

dr vinit new

स्वास्थ्य कार्ड के लिए आवेदन करें (स्वास्थ्य आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें)

  • हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए आपको राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन-एनडीएचएम की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर क्रिएट योर हेल्थ आईडी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगर आप आधार कार्ड से आईडी कार्ड जनरेट करना चाहते हैं तो जनरेट वाया आधार पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने पर आपको आधार कार्ड नंबर डालने के लिए कहा जाएगा।
  • साथ ही आपकी सहमति भी मांगी जाएगी।
  • यदि आप सहमत हैं, तो मैं सहमत हूं पर क्लिक करके सबमिट करें।
  • सबमिट करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा।
  • ओटीपी कोड को वेरीफाई करना होगा।
  • मोबाइल नंबर का भी सत्यापन करना होगा। आपको मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  • मोबाइल पर एक और ओटीपी आएगा। इस ओटीपी कोड को डालकर एक बार फिर से वेरीफाई करें।
  • दूसरा मैसेज आपके 14 अंकों के हेल्थ आईडी नंबर के साथ आएगा।
  • आप मैसेज में दिए गए लिंक से लॉग इन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपसे नाम, जन्म का वर्ष जैसी सामान्य जानकारी मांगी जाएगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। हेल्थ आईडी कार्ड जनरेट होगा।
news shorts

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>