Home Breaking News दिल्ली : 3 प्रमुख सड़कों पर दो महीने तक रहेगा ट्रैफिक बाधित, जाम से बचने के लिए करें इन वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल

दिल्ली : 3 प्रमुख सड़कों पर दो महीने तक रहेगा ट्रैफिक बाधित, जाम से बचने के लिए करें इन वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल

0
दिल्ली : 3 प्रमुख सड़कों पर दो महीने तक रहेगा ट्रैफिक बाधित, जाम से बचने के लिए करें इन वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल

राजधानी दिल्ली में जीटी रोड और मोदी मिल फ्लाईओवर समेत तीन प्रमुख रूटों पर दो महीने से अधिक समय तक यातायात बाधित रहेगा। मरम्मत और नए निर्माण कार्य के चलते यहां सड़क संकरी हो गई है, जिससे पीक आवर्स में सुबह-शाम जाम लग जाता है। वहीं, दिन भर रुक-रुक कर ट्रैफिक चलता है, जिससे इन मार्गों का उपयोग करने वाले चालकों को परेशानी होती है।Read Also:-नया वाहन खरीदने को लेकर सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की चेतावनी, गलती से भी ना करें ये गलती

इसके अलावा नोएडा लिंक रोड पर दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर आरआरटीएस के काम के चलते सड़क के दोनों ओर बैरिकेडिंग की गई है, जिससे सड़क संकरी हो गई है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम का एक टोल टैक्स बूथ भी है, जहां सड़क के तीन लेन में से केवल एक ही कैब और अन्य वाणिज्यिक वाहनों के कारण सीधे मयूर विहार फ्लाईओवर पर जाने वाले वाहनों के लिए सुलभ है। इससे पीक आवर्स में सड़क पर करीब 500 मीटर तक वाहनों की कतार लग जाती है। इससे वेटिंग टाइम भी बढ़ गया है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को इन रास्तों से बचने की सलाह दी है।

वेटिंग समय बढ़ गया
निर्माण कार्य के चलते मोदी मिल फ्लाईओवर पर ओखला से सुखदेव विहार जाने वाले वाहनों का वेटिंग टाइम बढ़ गया है। यहां पांच मिनट का सफर तय करने में 15 मिनट तक का समय लगता है। कैप्टन गौर मार्ग और सीवी रमन मार्ग पर वाहनों की रफ्तार आधी कर दी गई है। यहां 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन दौड़ रहे हैं।

आश्रम चौक और मोदी मिल में हो रहे काम के चलते यहां के आसपास पांच किलोमीटर के दायरे में यातायात बाधित है। इसके अलावा सिंघू बॉर्डर पर दिल्ली से हरियाणा जाने वाले वाहनों को भी अधिक समय लग रहा है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।

मंगोलपुरी तक यातायात प्रभावित
वेस्ट एन्क्लेव मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो निर्माण कार्य चल रहा है। इससे वेस्ट एन्क्लेव लालबत्ती से मंगोलपुरी तक यातायात बाधित है। यहां सड़क के दोनों ओर वाहनों की आवाजाही के लिए एक ही लेन उपलब्ध है। सड़क के दो लेन पर बैरिकेडिंग की जा रही है। यह अगले दो महीने तक चलेगा। इसके चलते यहां रुक-रुक कर ट्रैफिक चल रहा है। दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है। पीक आवर्स में वाहन चालकों का वेटिंग टाइम बढ़ गया है। बैरिकेडिंग के कारण सड़क संकरी हो गई है, जिससे जाम की स्थिति बनी हुई है।

वैकल्पिक मार्ग: चालक मंगोलपुरी ए ब्लॉक, महर्षि वाल्मीकि चौक, गुरु गोवालकर मार्ग, गुरु हरकिशन मार्ग और आसपास की सड़कों का उपयोग कर सकते हैं।

विस्तार संयुक्त प्रतिस्थापन कार्य प्रगति पर
मोदी मिल फ्लाईओवर पर ओखला से सुखदेव विहार तक का आधा रास्ता और आश्रम की ओर जाने वाले लूप को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। यहां फ्लाईओवर के एक्सपेंशन ज्वाइंट को बदलने का काम चल रहा है। यह काम करीब डेढ़ महीने तक चलेगा। इसके बाद विपरीत दिशा में काम शुरू होगा। पूरे काम को पूरा करने में करीब तीन महीने का समय लगेगा। फिलहाल ट्रैफिक को कैप्टन गौर मार्ग और सीवी रमन मार्ग से होकर गुजरना पड़ता है।

सीआर पार्क तक जाम
मोदी मिल फ्लाईओवर पर चल रहे काम के चलते सीआर पार्क तक जाम लगा हुआ है. मां आनंदमयी मार्ग और कैप्टन गौर मार्ग पर भी वाहनों का दबाव अधिक है। बता दें कि आश्रम चौक पर अंडरपास का काम चल रहा होने के कारण वहां से फरीदाबाद का ट्रैफिक पहले ही डायवर्ट कर दिया गया है। इसके अलावा ओखला मंडी के वाहन भी यहां से गुजरते हैं। इन दो मुख्य सड़कों पर जाम के कारण चालक आसपास की कॉलोनियों जैसे अमर कॉलोनी, सिद्धार्थ एक्सटेंशन, लाजपत नगर, किलोकारी, नेहरू नगर, सुखदेव विहार आदि से होकर गुजर रहे हैं।

यह भी सीखें
नोएडा लिंक रोड पर दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर आरआरटीएस के काम से सड़क संकरी हो गई है। रिंग रोड पर केशोपुर मंडी के पास मेट्रो के काम से यातायात बाधित है। इसके अलावा आजादपुर बस टर्मिनल के पास सीवर का काम चल रहा है। इस वजह से भी इन रूटों के यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों को हो रही परेशानी
नोएडा : नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर तीन जगहों पर अंडरपास और री-सर्फेसिंग का काम चल रहा है। ये अंडरपास सेक्टर-96, 142 और कोंडली गांव के सामने बनाए जा रहे हैं. इसके अलावा नोएडा से जीरो पॉइंट के पास ग्रेनो तक री-सर्फेसिंग का काम चल रहा है। निर्माण कार्य के चलते एक व दो लेन में बैरिकेडिंग कर दी गई है। चारों ओर जाम लग रहा था। इसके अलावा एलिवेटेड रोड बनने से भंगेल व सेक्टर-82 के चालकों को भी जाम का सामना करना पड़ रहा है।

मेरठ तिराहे पर निर्माण कार्य से बढ़ी परेशानी
गाज़ियाबाद। मेरठ तिराहा में रैपिड कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा है। इस वजह से हमेशा जाम की समस्या बनी रहती है। मोहननगर और सिद्धार्थ विहार से जीटी रोड पर घंटाघर जाने के लिए दिल्ली मेरठ रोड की ओर जाने वाले वाहनों को यू-टर्न दिया गया है। इससे सुबह-शाम जाम रहता है। जाम का मुख्य कारण यह है कि यू-टर्न से बड़े वाहनों और छोटे वाहनों के दो मोड़ आते हैं। वाहनों की धीमी गति के कारण पीक आवर्स में उनके पीछे वाहनों की लंबी कतार लग जाती है।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>