Home Breaking News दिल्ली में जीआरएपी के मुताबिक लागू होगी कोविड पाबंदियां या छूट, कलर कोडेड सिस्टम बताएगा हाल

दिल्ली में जीआरएपी के मुताबिक लागू होगी कोविड पाबंदियां या छूट, कलर कोडेड सिस्टम बताएगा हाल

0
दिल्ली में जीआरएपी के मुताबिक लागू होगी कोविड पाबंदियां या छूट, कलर कोडेड सिस्टम बताएगा हाल

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने रविवार को एक आदेश में कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राजधानी में किसी भी गतिविधि पर अब से प्रतिबंध या छूट ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान में निर्धारित मापदंडों के आधार पर लागू की जाएगी। (जीआरएपी)।

डीडीएमए ने सभी जिला प्रशासनों को जीआरएपी की सिफारिशों को तत्काल प्रभाव से लागू करने का निर्देश दिया है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण निर्णय लेने में सहायता के लिए जीआरएपी में निर्दिष्ट रंग कोडित प्रणाली के तहत सभी जिलों को दैनिक अलर्ट भेजेगा।

dr vinit

GRAP को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 9 जुलाई को मंजूरी दी थी। इसमें तीन मापदंडों को ध्यान में रखा गया है – दिल्ली में संक्रमण दर, कुल नए मामले और भरे गए ऑक्सीजन बेड का औसत। इन मापदंडों के विस्तृत विश्लेषण के बाद, योजना चार रंगों – पीले, एम्बर, नारंगी और लाल और उनके आवश्यक मापदंडों के अलर्ट की सिफारिश करती है।

डीडीएमए के आदेश में कहा गया है कि अनुमत/प्रतिबंधित/सीमित गतिविधियां ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान में निर्धारित अलर्ट के स्तर के अनुसार होंगी और अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से लागू होंगी। इसमें कहा गया है कि जैसे ही कोई पैरामीटर अलर्ट के निर्दिष्ट स्तर तक पहुंचता है, अलर्ट ऑर्डर जारी किया जाएगा और ऐसे स्तर पर वैध/प्रतिबंधित/सीमित गतिविधियां स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाएंगी।

कलर कोडेड सिस्टम क्या है?
संक्रमण दर 0.5 तक पहुंचने के लिए येलो (स्तर I) अलर्ट दो दिनों के लिए होगा, दैनिक नए मामले 1500 तक और ऑक्सीजन बेड 500 तक होंगे। एम्बर अलर्ट तब लागू होगा जब संक्रमण दर एक प्रतिशत हो, नया मामले 3500 तक पहुंचते हैं और ऑक्सीजन बेड 700 तक भरे जाते हैं। ऑरेंज अलर्ट तब होगा जब संक्रमण दर 2 प्रतिशत को पार करेगी, नए मामले 9000 तक और ऑक्सीजन बेड 1000 तक भर जाएंगे। रेड अलर्ट उच्चतम स्तर है और होगा जब संक्रमण दर पांच प्रतिशत से अधिक और नए मामले 16000 तक पहुंच जाते हैं और ऑक्सीजन बेड 3000 तक भर जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here