Home Breaking News कोरोना टीकाकरण में योगी सरकार के इस मॉडल की केंद्र ने की तारीफ

कोरोना टीकाकरण में योगी सरकार के इस मॉडल की केंद्र ने की तारीफ

0
कोरोना टीकाकरण में योगी सरकार के इस मॉडल की केंद्र ने की तारीफ
कोरोना टीकाकरण में योगी सरकार के इस मॉडल की केंद्र ने की तारीफ

देशभर में कोरोना का टीकाकरण तेजी से चल रहा है। सभी राज्य इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं कि अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जाए। ताकि कोरोना की तीसरी लहर के कहर से बचा जा सके. इस बीच केंद्र सरकार ने योगी सरकार के कोरोना टीकाकरण मॉडल की तारीफ की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया शुक्रवार को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की तारीफ की थी.

टीकाकरण की गति बढ़ाने पर जोर
बैठक के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि केंद्र सरकार टीकाकरण की गति पर जोर दे रही है. इसके तहत सभी राज्यों को हर तरह की मदद दी जा रही है. इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश में टीकाकरण के लिए अपनाए जा रहे मॉडल की तारीफ की। उन्होंने कहा कि यूपी में जिस तरह से कोविड टीकाकरण के लिए क्लस्टर अप्रोच अपनाया गया है और महिलाओं के लिए पिंक बूथ बनाए गए हैं, उससे टीकाकरण को प्रोत्साहन मिला है। इस दौरान उन्होंने बिहार में लगातार बढ़ रहे टीकाकरण की बात भी कही.

राष्ट्रीय निकास परीक्षा के लिए प्रयास
बैठक के दौरान तय कार्यक्रम के अनुसार नेशनल एग्जिट परीक्षा कराने पर भी चर्चा हुई. योजना के अनुसार, यह परीक्षा 2023 के मध्य तक होनी है। पूरी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और मेडिकल छात्रों के बीच भ्रम को दूर करने के लिए 2022 में मॉक रन की भी योजना है। इस दौरान इस बात पर भी चर्चा हुई कि इस परीक्षा के परिणाम का कैसे उपयोग किया जाएगा। योजना के अनुसार, पहले चरण में एमबीबीएस परीक्षा उत्तीर्ण करने, भारत में आधुनिक चिकित्सा का अभ्यास करने और विशिष्टताओं में योग्यता के आधार पर सीटों के आवंटन के लिए फाइनल किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>