Home Breaking News 634 रुपये में घर लाएं होली से पहले रसोई गैस सिलेंडर, चुनाव खत्म होने के बाद अब बढ़ सकते हैं दाम

634 रुपये में घर लाएं होली से पहले रसोई गैस सिलेंडर, चुनाव खत्म होने के बाद अब बढ़ सकते हैं दाम

0
634 रुपये में घर लाएं होली से पहले रसोई गैस सिलेंडर, चुनाव खत्म होने के बाद अब बढ़ सकते हैं दाम

कम्पोजिट एलपीजी सिलेंडर: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा में भाजपा सरकार की वापसी और पंजाब में कांग्रेस का जाना। चुनाव नतीजों के बाद घरेलू एलपीजी सिलेंडर महंगा होने की आशंका के बीच आप 633.50 रुपये में एलपीजी सिलेंडर घर भी ला सकते हैं। क्योंकि दिल्ली में फिलहाल एलपीजी सिलेंडर 900 रुपये में मिल रहा है। 1000 आने वाले दिनों में भी हो सकता है। वहीं, भाजपा के संकल्प पत्र के मुताबिक हर साल होली और दिवाली पर उज्ज्वला कनेक्शन पर दो मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। अब देखना यह होगा कि इस होली पर मुफ्त सिलेंडर मिलेगा या नहीं?Read Also:-अच्छी खबर! अब ट्रेन एसी कोच में सफर के समय कंबल और बेड शीट की टेंशन नहीं, रेलवे ने बहाल की ये सुविधा

बीजेपी के पांच बड़े ऐलान

  • किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली
  • प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को रोजगार
  • आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाएं
  • उज्ज्वला कनेक्शन पर दो साल का मुफ्त गैस सिलेंडर
  • कॉलेज गोइंग गर्ल्स के लिए फ्री स्कूटी

हम जिस गैस सिलेंडर की बात कर रहे हैं वह एक कंपोजिट गैस सिलेंडर है, जिसमें 10 किलो गैस होती है। यह सिलेंडर आम सिलेंडर की तुलना में काफी हल्का और पारदर्शी होता है। इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है। कम गैस खपत वाले घरों के लिए यह सिलेंडर बहुत उपयोगी है।

किस शहर में क्या रेट है
दिल्ली में 633.50 रुपये में कंपोजिट सिलेंडर भरा जा सकता है। मुंबई में 10 किलो गैस वाले कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत 634 रुपये है। कोलकाता में यह 652 रुपये और चेन्नई में 645 रुपये है। जयपुर में इस सिलेंडर के लिए 637 रुपये देने होंगे। वहीं, लखनऊ में इसकी कीमत 660 रुपये और पटना में करीब 697 रुपये है।

विशेषता क्या है
कंपोजिट सिलेंडर बहुत हल्का है, लेकिन साथ ही यह काफी मजबूत है। इसे तीन लेयर से बनाया गया है। मिश्रित सिलेंडर लोहे के सिलेंडर से 7 किलो हल्का है। इसकी तीन परतें होती हैं। वर्तमान में उपयोग में लाए जा रहे खाली सिलेंडर का वजन 17 किलो है और गैस से भरने पर इसकी कीमत 31 किलो से कुछ अधिक होती है। अब 10 किलो कंपोजिट सिलेंडर में सिर्फ 10 किलो गैस होगी।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here