Home Breaking News आधार कार्ड बनवाना है तो ये सभी जरूरी कागजात साथ लेकर आइए

आधार कार्ड बनवाना है तो ये सभी जरूरी कागजात साथ लेकर आइए

0
आधार कार्ड बनवाना है तो ये सभी जरूरी कागजात साथ लेकर आइए

डाक विभाग में आधार कार्ड बनाने का कार्य रफ्तार पकड़ने लगा है| दोनों प्रधान डाकघरों में कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए टोकन व्यवस्था लागू कर दी गई है। कोरोना से बचाव व रोकथाम के दृष्टिगत भारत सरकार के दिशा-निर्देशों को दोनों आधार कार्ड सेवा केंद्रों पर अनिवार्य किया गया है। आवेदकों से अपील की गई है कि वह अपने मास्क व सैनिटाइजर के साथ ही सेवा केंद्र पर आवेदन करने पहुंचे।

शहर घंटाघर स्थित प्रधान डाकघर के सीनियर पोस्टमास्टर ने बताया कि आधार कार्ड आवेदन के दौरान केवल पांच लोगों को ही सेवा केंद्र पर एक टाइम में बुलाया जाता है। शेष अन्य आवेदकों को डाकघर परिसर में ही बैठकर अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। आवेदकों को मास्क व सैनिटाइजर आदि का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा।

पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए –

1 – बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

2 – जन्म प्रमाण पत्र न होने की स्थिति में स्कूल, स्थानीय विधायक या किसी राजपत्रित अधिकारी के लैटरहेड पर सत्यापित फोटो के साथ बनाया गया प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।

3 – माता या पिता में किसी एक का आधार कार्ड

पांच वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए –

1 – आयु प्रमाण पत्र (जिसमें पैन कार्ड, पासपोर्ट, हाइस्कूल की मार्कशीट या स्थानीय विधायक या किसी राजपत्रित अधिकारी के लैटरहेड पर सत्यापित फोटो के साथ बनाया गया प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।)

2 – निवास प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, बैंक की फोटोयुक्त पासबुक, वोटर आइडी कार्ड या विधायक, सांसद, पार्षद, प्रधान या किसी राजपत्रित अधिकारी के लैटरहेड पर सत्यापित फोटो के साथ बनाया गया प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>