Home Breaking News पंजाब नेशनल बैंक (PNB)ग्राहक ध्यान दें! बैंक ने बढ़ाए ये अहम चार्ज, तुरंत चेक करें जरुरी डिटेल्स

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)ग्राहक ध्यान दें! बैंक ने बढ़ाए ये अहम चार्ज, तुरंत चेक करें जरुरी डिटेल्स

0
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)ग्राहक ध्यान दें! बैंक ने बढ़ाए ये अहम चार्ज, तुरंत चेक करें जरुरी डिटेल्स

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक यानी के पीएनबी के ग्राहक हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। बैंक ने एनईएफटी (National Electronic Fund Transfer), आरटीजीएस (Real Time Gross Settlement) समेत शुल्क बढ़ा दिए हैं।Read Also:-

PNB ने बढ़ाया RTGS-NEFT शुल्क: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB के ग्राहक हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। बैंक ने एनईएफटी (National Electronic Fund Transfer), आरटीजीएस (Real Time Gross Settlement) समेत शुल्क बढ़ा दिए हैं। ये बढ़ोतरी 20 मई, 2022 से प्रभावी हैं। पीएनबी ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) ई-जनादेश शुल्क में भी संशोधन किया है।

आरटीजीएस (Real Time Gross Settlement)
RTGS (Real Time Gross Settlement) एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। एनईएफटी के विपरीत, आरटीजीएस के तहत फंड ट्रांसफर निर्देश व्यक्तिगत ऑर्डर के आधार पर किए जाते हैं और उसी समय पैसा ट्रांसफर किया जाता है। अभी तक, RTGS भारत में सबसे तेज और सबसे सुरक्षित फंड ट्रांसफर इंस्ट्रूमेंट है। ऑफलाइन लेनदेन के लिए RTGS का शुल्क 24.50 रुपये और ऑनलाइन लेनदेन के लिए 24 रुपये कर दिया गया है। इससे पहले ब्रांच लेवल पर लेनदेन में ऑफलाइन के लिए आरटीजीएस के लिए शुल्क 20 रुपये था। 5 लाख और आरटीजीएस से अधिक शुल्क 40 रुपये से बढ़ाकर 49.50 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा इतनी ही राशि का ऑनलाइन शुल्क 49 रुपये कर दिया गया है।

एनईएफटी (National Electronic Fund Transfer)
भारतीय रिजर्व बैंक राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) प्रणाली का मालिक है और उसका संचालन करता है। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर का इस्तेमाल एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। कोई भी बैंक उपयोगकर्ता एनईएफटी का लाभ लेने के लिए अपने बैंक द्वारा प्रदान की गई इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग सुविधा का भी उपयोग कर सकता है। इसके लिए लाभार्थी का विवरण जैसे उसका नाम, बैंक शाखा का नाम, खाता संख्या, IFSC कोड, खाता प्रकार आदि दर्ज करना होगा। आप ऑफलाइन तरीके से भी NEFT की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बैंक शाखा में जाना होगा।

पीएनबी की वेबसाइट के अनुसार, “ऑनलाइन शुरू किए गए एनईएफटी फंड ट्रांसफर के लिए बचत खाताधारकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।” एनईएफटी शुल्क पीएनबी के बाहर होने वाले बचत खातों और लेनदेन के अलावा अन्य पर लागू होते हैं।

10,000 रुपये तक के लेनदेन के लिए एनईएफटी शुल्क बढ़ाकर 2.25 रुपये कर दिया गया है। इससे पहले रुपये वसूले जाते थे। वहीं, ऑनलाइन फीस ट्रांजेक्शन पर 1.75 रुपये चार्ज किए गए हैं। 10,000/- रुपये से अधिक और 1 लाख रुपये तक की लेनदेन राशि के लिए, शाखा स्तर पर लेनदेन के लिए शुल्क 4 रुपये से बढ़ाकर 4.75 रुपये कर दिया गया है। ऑनलाइन लेनदेन के लिए शुल्क 4.25 रुपये निर्धारित किया गया है। 1 लाख रुपये से अधिक और 2 लाख रुपये तक के शुल्क को 14 रुपये से बढ़ाकर 14.75 रुपये और ऑनलाइन लेनदेन के लिए 14.25 रुपये कर दिया गया है। 2 लाख रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए इसे 2 रुपये से बढ़ाकर 24.75 रुपये कर दिया गया है।

NACH ई-मैंडेट (ऑनलाइन मैंडेट)
बैंक ने अनुमोदन पर आवक एनएसीएच ई-जनादेश सत्यापन शुल्क को 100 रुपये प्रति मैंडेट में संशोधित किया है। यह दर लागू जीएसटी से अलग है। ये दरें 28-05-2022 से प्रभावी हैं।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>