Home Breaking News अफगानिस्तान: एयरपोर्ट पर बस स्टैंड जैसे हालात, जिसे जहां से जगह मिल रही प्लेन में चढ़ रहा; बिना हिजाब महिलाओं की हत्या

अफगानिस्तान: एयरपोर्ट पर बस स्टैंड जैसे हालात, जिसे जहां से जगह मिल रही प्लेन में चढ़ रहा; बिना हिजाब महिलाओं की हत्या

0
अफगानिस्तान: एयरपोर्ट पर बस स्टैंड जैसे हालात, जिसे जहां से जगह मिल रही प्लेन में चढ़ रहा; बिना हिजाब महिलाओं की हत्या

तालिबान देश को एक बार फिर से ‘इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान’ का नाम देने की तैयारी कर रहा है, पूरे देश में सफेद तालिबानी झंडे दिखाई दे रहे हैं।

बीस साल की लंबी लड़ाई के बाद अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से निकलने के कुछ ही दिनों के भीतर लगभग पूरे देश पर फिर से तालिबान का कब्जा हो गया है। अफगानिस्तान अब पूरी तरह से तालिबान का हो चुका है। तालिबान देश को एक बार फिर से ‘इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान’ का नाम देने की तैयारी कर रहा है, पूरे देश में सफेद तालिबानी झंडे दिखाई दे रहे हैं। तालिबानी नेता सोशल मीडिया पर शांति का मैसेज देने की कोशिश कर रहे हैं।

dr vinit new

उधर राष्ट्रपति भवन से लेकर अन्य सरकारी भवनों पर भी तालिबना के लड़ाकों का कब्जा हो गया है। राष्ट्रपति अशरफ गनी और उप-राष्ट्रपति अमीरुल्लाह सालेह देश छोड़कर भाग चुके हैं। वहीं देशवासी और विदेशी भी युद्धग्रस्त देश से निकलने को प्रयासरत हैं, हालात बिगड़ने की वजह से लोग यहां से पलायन कर रहे हैं। काबुल एयरपोर्ट पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है यहां भगदड़ जैसे हालात हैं। देश छोड़ने के लिए लोग हजारों की तादाद में वहां जमा हो गए हैं। कई ऐसे भी हैं जो बिना कोई सामान लिए एयरपोर्ट पर पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट पर किसी बस या रेलवे स्टेशन की तरह भीड़ हो रही है। लोगों को जहां जगह मिल रही है, वे चढ़ रहे हैं।

afgan

काबुल में बैंकों के आगे लंबी कतारें
काबुल में तालिबान की दहशत के बीच अफरातफरी का माहौल है। काबुल के बैंकों और एम्बेसीज के आगे लोगों की लंबी कतारें लग रही हैं। देश छोड़कर जाने के लिए लोग जल्दीबाजी में बैंकों से पैसा निकाल रहे हैं। कई लोग वीजा बनवाने के लिए अपने-अपने देशों की एम्बेसी के चक्कर काट रहे हैं।

बिना हिजाब नजर आ रहीं कई महिलाओं को गोली मारी

उधर खबर आ रही है कि एयरपोर्ट के नजदीक कई ऐसी महिलाओं को गोली मार दी गई है, जिन्होंने हिजाब नहीं पहना था। फायरिंग के बाद एयरपोर्ट पर भगदड़ मच गई। इसका वीडियो भी सामने आया है। तालिबानियों की फायरिंग के बाद अमेरिकी सैनिकों ने भी जवाबी फायरिंग की है। बता दें कि तालिबान ने अफगानियों की जान की रक्ष की गारंटी ली थी, लेकिन इसके बावजूद खून खराबे की खबरें आ रही हैं। एक न्यूज पोर्टल के मुताबिक तालिबान का कहना है कि सबकुछ बहुत तेजी से हुआ है। कई इलाकों में तालिबान अपने लड़ाके तैनात नहीं कर पाए हैं। कई जगहों से लूटपाट की खबरे हैं, इनसे निपटा जा रहा है। एयरपोर्ट की सुरक्षा तालिबान के हाथ में नहीं हैं। वहां की घटना की हम पुष्टि नहीं कर सकते हैं। उधर अमेरिका ने कहा है कि वह एयरपोर्ट पर अपने 6 हजार सैनिक तैनात करेगा, ताकि नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके।

तालिबान ने कहा- इतनी आसान जीत मिलेगी यह सोचा नहीं था

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन (अर्ग) पर कब्जे के बाद तालिबानियों का बयान सामने आया है। तालिबना ने कहा है कि, ‘सभी लोगों के जान-माल की रक्षा की जाएगी। अगले कुछ दिनों में सब नियंत्रित कर लिया जाएगा। हमने सोचा नहीं था कि इतनी आसानी से और इतनी जल्दी जीत मिलेगी। अगले कुछ दिनों में सभी चीजें सामान्य हो जाएंगी।’ तालिबानी नेता मुल्ला बरादर अपने साथियों के साथ आज काबुल पहुंचेगा। अभी उसके कतर में होने की खबर है। रविवार को उसने एक बयान जारी किया था। बरादर ने कहा था कि हमें इतनी आसानी से अफगानिस्तान पर कब्जा होने की उम्मीद नहीं थी।

https://twitter.com/honabahrain/status/1427160331638525956?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1427160379633844225%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es2_&ref_url=https%3A%2F%2Fkhabreelal.com%2Fworld%2Fafghanistan-situation-like-the-bus-stand-at-the-airport%2Fcid4469672.htm

तालिबान ने कहा- अब जंग खत्म

अलजजीरा TV को दिए इन्टरव्यू में तालिबान के पॉलिटिकल प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने कहा- ’20 साल के बलिदान और संघर्ष के बाद आज अफगानी लोगों और मुजाहिदीन के लिए बड़ा और महान दिन आया है। अल्लाह का शुक्र है कि जंग अब खत्म हो गई है। हम अलग-थलग नहीं रहना चाहते हैं और हम शांतिपूर्ण अंतरराष्ट्रीय संबंध चाहते हैं। हम किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं और हम किसी को अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी दूसरे को निशाना बनाने के लिए नहीं करने देंगे।’

gulbeer 1
sachin new
munni
imran
https://twitter.com/BattleNewsTop/status/1427004637312438276?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1427004637312438276%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fkhabreelal.com%2Fworld%2Fafghanistan-situation-like-the-bus-stand-at-the-airport%2Fcid4469672.htm

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here