Home Breaking News जापान में रिसर्च करेगी CCS यूनिवर्सिटी मेरठ की छात्रा आरती

जापान में रिसर्च करेगी CCS यूनिवर्सिटी मेरठ की छात्रा आरती

0
जापान में रिसर्च करेगी CCS यूनिवर्सिटी मेरठ की छात्रा आरती

सीसीएस यूनिवर्सिटी मेरठ की भौतिकी विभाग की एमफिल की छात्रा आरती का जापान की यूनिवर्सिटी में MEXT स्कॉलरशिप बेस पर एडमिशन हुआ है।  वह  वहां रिसर्च प्रोग्राम का हिस्सा रहेंगी।

यूपी के मेरठ में स्थित चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग की एमफिल की छात्रा आरती का जापान की प्रतिष्ठित स्काॅलरशिप (MEXT ) में चयन हुआ हैं। जिसके तहत आरती जापान की सायतामा यूनिवर्सिटी (Saitama University Japan) के गे्रजुएट स्कूल ऑफ सांइस एण्ड इंजीनियरिंग विभाग (Graduate School of Science and Engineering Department) में ‘‘डेवलपमेंट ऑफ ग्रीन एण्ड सस्टेनेबल कैमिकल्स प्रोग्राम‘‘ (Development of Green and Sustainable Chemicals Program) में तीन वर्ष की पीएचडी करेंगी। जानकारी के अनुसार पीएचडी में शोध के दौरान छात्रा का मुख्य फोकस आप्टिकल माइक्रोस्कोपी (optical microscopy) की सहायता से वायु प्रदूषण के कारण रासायनिक कणों का पेड़-पौधो की वृद्धि एवं व्यवहार का अध्यन रहेगा।

 मुजफ्फरनगर जिले की रहने वाली हैं आरती

मुजफ्फरनगर के गांव जीवना की रहने वाली आरती ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक तथा CCS University Meerut के भौतिक विभाग में स्नातकोत्तर व एमफिल किया है। छात्रा आरती वर्ष 2020 में एमफिल में गोल्ड मेडिलिस्ट रह चुकी हैं। विश्वविद्यालय से इस प्रतिष्ठित स्काॅलरशिप में सफलता हासिल करने वाली प्रथम छात्रा हैं। जानकारी के अनुसार सीसीएसयू के भौतिक विज्ञान विभाग के एचओडी प्रो. बीरपाल सिंह के नेतृत्व में आरती ने 20 सितंबर 2020 को MEXT स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था। जिसमें डॉक्यूमेंट स्क्रीनिंग, दो इंटरव्यू के बाद MEXT सलेक्शन कमेटी ने इंटरव्यू  के बाद आरती का चयन स्कॉलरशिप के जरिए सायतामा यूनिवर्सिटी जापान के लिए हुआ।

छात्रा की सफलता पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरेन्द्र कुमार तनेजा एवं प्रतिकुलति प्रो. वाई. विमला ने शुभकामनांए  दीं। भौतिक विज्ञान विभाग के शिक्षक, प्रो. बीरपाल सिंह, प्रो. अनिल कुमार मलिक, डाॅ. अनुज कुमार, डाॅ. संजीव कुमार शर्मा, डाॅ. योगेन्द्र कुमार गौतम, डाॅ. अनिल कुमार यादव, एवं डॉ. कविता शर्मा ने हर्ष व्यक्त किया उन्होंने कहा कि छात्रा की इस उपलब्धि से निश्चित ही विश्वविद्यालयों के छात्र/छात्राओं का मनोबल बढे़गा और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय की पहचान स्थापित होगी।

ccsu student arti

ये है MEXT scholorship

MEXT (जापान के शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय) विज्ञान और  इंजीनियरिंग के स्नातक स्कूल, सयातामा विश्वविद्यालय में डाॅक्टरेट पाठ्यक्रम के लिए तीन साल की पूर्णकालिक स्काॅलरशिप प्रदान करता हैं। MEXT विश्व में प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति में से एक है, जिसमें स्काॅलरशिप के अंतर्गत ट्यूशन फीस, परीक्षा फीस, एंट्रेंस फीस व आने-जाने का खर्च जापान सरकार द्वारा वहन किया जाता हैं। स्काॅलरशिप के अन्तर्गत जापानी सरकार 3 वर्ष के लिए अन्तराष्ट्रीय छात्र-छात्राओं को लगभग गोद ले लेती हैं। MEXT स्काॅलरशिप स्वीकृति दर में केवल 0.5ः के साथ सबसे कठिन और प्रतिष्ठित स्काॅलरशिप में से एक हैं। इस स्काॅलरशिप में जापान सरकार द्वारा चयनित छात्रा को प्रतिमाह एक लाख रूपये से ज्यादा की राशि तीन वर्ष तक प्रदान की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

?>